Begin typing your search above and press return to search.
कोविड -19

भारत में कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या दो नहीं, 6 लाख से अधिक, नयी स्टडी ने खोली पोल

Janjwar Desk
7 May 2021 1:54 PM GMT
भारत में कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या दो नहीं, 6 लाख से अधिक, नयी स्टडी ने खोली पोल
x
रिपोर्ट में दावा है कि भारत में कोरोना मृतकों का आंकड़ा 6.5 लाख हो गया है, जबकि आधिकारिक रूप से यह 2.2 लाख ही है....

जनज्वार डेस्क। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भारत में इन दिनों हाहाकार मचा रखा है। रोजाना कोरोना वायरस से मृतकों के आंकड़े रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। भारत में सरकार पर अबतक कोरोना से हो रही मौतों के आंकड़े छुपाने के आरोप लगते रहे हैं। लेकिन इस बीच आयी एक नयी स्टडी इन आरोपों को सही साबित कर रही है। स्टडी के मुताबिक भारत, अमेरिका समेत बीस देशों में कोरोना से मरने वालों की वास्तविक संख्या काफी अधिक है। सरकारी आंकड़े काफी कम हैं। स्टडी के मुताबिक भारत में कोरोना मृतकों की संक्या छह लाक से अधिक बतायी गई है।


यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैट्रिक एंड इवेल्यूऐशन (IHME) की स्टडी के दावे के मुताबिक कई देशों ने कोरोना मृतकों का आंकड़ा काफी कम करके दिखाया है। इसके अनुसार, कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए अमेरिका में 9 लाख से ज्यादा लोगों की संक्रमण की वजह से जान चली गई। जबकि सरकार ने यह आंकड़ा 5.7 लाख का बताया है। महामारी की वजह से दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा हुए भारत में कोरोना मृतकों का आंकड़ा 6.5 लाख बताया गया है, जबकि आधिकारिक रूप से यह 2.2 लाख ही है। इस हिसाब से तीन गुना ज्यादा लोगों की मौत कोरोना के चलते हुई है।

स्टडी के मुताबिक मैक्सिको ने जानकारी दी है कि उनके देश में कोरोना से 2.17 लाख लोगों की जान गई है, जबकि असल में यह संख्या 6.17 लाख है। वास्तविक आंकड़े सामने नहीं आने के पीछे वजह बताई गई है कि ज्यादातर देशों में वे ही मौतें दर्ज हो पाती हैं, जोकि अस्पतालों में होती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि रूस और मिस्त्र में भी कोरोना के सरकारी आंकड़े काफी गलत हैं। रूस में पांच गुना ज्यादा लोगों की मौत हुई है, जोकि 1.09 लाख है। वहीं, मिस्त्र में यह संख्या 1.7 लाख तक हो सकती है, जोकि उसकी सरकारी संख्या की तुलना में 13 गुना ज्यादा है। हालांकि, रिपोर्ट में चीन का कोई जिक्र नहीं किया गया है।

चीन में कोरोना से अभी तक 4,636 लोगों की जान गई है, लेकिन ज्यादातर देशों का मानना है कि चीन ने गलत आंकड़े पेश किए हैं। वास्तविक तौर पर कोरोना से चीन में बड़ी संख्या में जान गई है, लेकिन शी जिनपिंग सरकार ने आंकड़ों से खेल किया है।

भारत में कोविड-19 के एक दिन में रिकॉर्ड 4,14,188 नये मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 2,14,91,598 हो गए जबकि देश में 36 लाख से अधिक मरीज अब भी इस बीमारी की चपेट में हैं। यह एक दिन में किसी भी देश में मिले कोरोना संक्रमितों की संख्या के मामले में सबसे ज्यादा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 3,915 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या 2,34,083 हो गई है। लगातार बढ़ते मामलों के बीच उपचाराधीन मरीजों की संख्या 36,45,164 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 16.96 प्रतिशत है जबकि देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर घटकर 81.95 प्रतिशत हो गई है।

Next Story