Top
कोविड -19

भारत में वैक्सीन संकट के बीच अडार पूनावाला का बड़ा फैसला, ब्रिटेन में करेंगे 24 करोड़ पाउंड का निवेश

Janjwar Desk
4 May 2021 1:58 PM GMT
भारत में वैक्सीन संकट के बीच अडार पूनावाला का बड़ा फैसला, ब्रिटेन में करेंगे 24 करोड़ पाउंड का निवेश
x
'इंडिया-यूके एन्हान्स्ड ट्रेड पार्टनरशिप के हिस्से के रूप में सीरम वैक्सीन उत्पादन के कारोबार को भी बढ़ाएगी। इसके लिए कंपनी ब्रिटेन में 2,457.19 करोड़ रुपये का निवेश करेगी....

जनज्वार डेस्क। भारत में वैक्सीन की आपूर्ति की कमी के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अडार पूनावाला ने बढ़ा फैसला लिया है। खबरों के मुताबिक सीरम ब्रिटेन में करीब 24 करोड़ पाउंड (2,457.19 करोड़ रुपये) निवेश करने जा रही है। सीरम ब्रिटेन में एक सेल्स कार्यालय खोलेगा जिससे वहां बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

'इंडिया-यूके एन्हान्स्ड ट्रेड पार्टनरशिप के हिस्से के रूप में सीरम वैक्सीन उत्पादन के कारोबार को भी बढ़ाएगी। इसके लिए कंपनी ब्रिटेन में 2,457.19 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

इस निवेश के माध्यम से सीरम इंस्टीट्यूट का लक्ष्य क्लिनिकल ट्रायल को बढ़ावा देने के साथ-साथ रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर ध्यान देना है। साथ ही कोरोना वायरस महामारी से निपटने में मदद के लिए वैक्सीन उत्पादन की क्षमता बढ़ाना है।

कंपनी को नए सेल्स ऑफिस से लगभग 102 अरब रुपये का नया कारोबार पैदा होने की उम्मीद है। सीरम इंस्टीट्यूट ने ब्रिटेन की कोडजेनिक्स इंक के साथ मिलकर कोविड-19 की नेसल वैक्सीन (नाक से ली जाने वाली दवा) का पहले चरण का ट्रायल भी चालू कर दिया है।

डाउनिंग स्ट्रीट ने घोषणा की है कि इंडिया-यूके एन्हान्स्ड ट्रेड पार्टनरशिप से ब्रिटेन में 6,500 लोगों को नौकरी मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके ब्रिटेन के समकक्ष बोरिस जॉनसन के बीच दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ाने के लिए एक वर्चुअल बैठक होनी है। इसी के साथ सीरम इंस्टीट्यूट की ओर से इस निवेश की घोषणा की गई है।

वहीं एक और भारतीय कंपनी ग्लोबल जीन कॉर्प भी ब्रिटेन में 5.9 करोड़ पाउंड यानी लगभग 605 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। खबरों के मुताबिक सीरम के साथ ही लगभग बीस भारतीय कंपनियों ने ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवा, बायोटेक और सॉफ्टवेयर जैसे क्षेत्रों में निवेश करने की घोषणा की है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की योजनाओं को लेकर कहा- सेल्स ऑफिस से एक अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का नया व्यापार तैयार होने की उम्मीद है जिसमें से बीस करोड़ पाउंड ब्रिटेन में निवेश किए जाएंगे।

Next Story

विविध

Share it