Top
कोविड -19

कोरोना के कम होते मामलों के बीच दिल्ली में बढ़ा छूट का दायरा, जानें क्या खुलेगा, क्या नहीं

Janjwar Desk
5 July 2021 3:55 AM GMT
कोरोना के कम होते मामलों के बीच दिल्ली में बढ़ा छूट का दायरा, जानें क्या खुलेगा, क्या नहीं
x

(दिल्ली में आज से खुल रहे स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स)

कोरोना के घटते संक्रमण के बीच दिल्ली में बढ़ा छूट का दायरा, 5 जुलाई से स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स खुले लेकिन केवल खिलाड़ियों को पाबंदी के साथ मिलेगी इंट्री

जनज्वार/दिल्ली। पूरे देश समेत दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आय़ी है। महामारी से होनेवाली मौत के आंकड़ें भी कम हुए हैं। बीते कई दिनों से राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना केस के मामले 100 के अंदर रहे हैं। ऐसे में सरकार ने भी लोगों को लॉकडाउन से थोड़ी औऱ राहत दी है। एनलॉक-6 में 5 जुलाई सोमवार से दिल्ली में छूट का दायरा बढ़ा है। दिल्ली में सोमवार से स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स को खोल जा रहे हैं।

खुलेंगे स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स

DDMA ने बयान जारी कर रहा है कि अब दिल्ली सरकार की तरफ से स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स को खोलने की अनुमति दे दी गई है। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन किया जायेगा। दिल्ली में अनलॉक-6 के तहत स्टेडियम, खेल, परिसर तो खुल गये है, लेकिन इनमें में सिर्फ खिलाड़ियों को प्रवेश मिलेगा। ऐसे में स्पोर्ट्स इवेंट तो हो सकेंगे, लेकिन स्टेडियम जाकर दर्शक इसका लुफ्त नहीं उठा पायेंगे। कोई टूर्नामेंट या मैच का आयोजन होता तो उसमें दर्शकों को प्रवेश नहीं मिलेगा।

वहीं खिलाड़ियों को भी पाबंदियों के साथ स्टेडियम में इंट्री मिल रही है। यानि एक समय में 50 फीसदी खिलाड़ी ही प्रशिक्षण के लिए आ सकेंगे। इसके अलावा वह अपने ही सामान का प्रयोग करेंगे। अगर जिम जैसे संसाधनों को शेयर कर रहे है तो उसे समय-समय पर सैनिटाइज करना जरूरी होगा। इधर, खेल परिसरों में लोगों को कोरोना से बचाने के लिए डीडीए की ओर से नियम सख्त किये गये हैं। सभी खेल परिसरों में प्रवेश करने के लिए आरोग्य सेतु एप या वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया गया है। बता दें कि दिल्ली में 4 बड़े खेल स्टेडियम है, वही दिल्ली विकास प्राधिकरण के 14 स्पोटर्स कॉम्प्लेक्स है। लंबे समय खिलाड़ियों के लिए बंद यह स्टेडियम व खेल परिसर मिल जाएंगे।

स्कूल-थियेटर्स बंद

वहीं राज्य के सिनेमाघर, थियेटर, मल्टीप्लेक्स संचालकों को राहत नहीं मिली है। दिल्ली में इन सभी चीजों पर अगल आदेश तक पाबंदियां जारी रहेंगी। दिल्ली में फिलहाल छिएटर, स्वीमिंग पूल, स्पा को बंद रखा जायेगा। हालांकि, इन्हें भी खोलने की मांग लंबे समय से हो रही है। लेकिन फिलहाल केजरीवाल सरकार भी फूंक-फूंक कर कदम रखना चाह रही है। इसलिए कई पाबंदियां जारी है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी के सभी स्कूल भी फिलहाल बंद हैं।

एक्टिव केस एक हजार से कम

लंबे समय से कोरोना महामारी झेल रही दिल्ली के आंकड़े अब थोड़ी राहत देने लगे हैं। कोरोना महामारी के दूसरे दौर में त्रासदी झेलने वाले राज्य में काफी समय के बाद संक्रमितों की संख्या घट कर एक हजार से कम हुई है। चार जुलाई के दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 94 नए मामले सामने आए। वहीं 111 मरीजों को छुट्टी दी गई, जबकि 7 मरीजों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गयी।

दिल्ली में अभी तक 1434554 मरीज कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 1408567 मरीज स्वस्थ हो गए, जबकि 24995 मरीजों की मौत हो गयी। दिल्ली में कोरोना से मृत्युदर 1।74 फीसदी हैं। विभाग के अनुसार, दिल्ली में कोरोना के एक्टिव केस 992 हैं।

राज्य में संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक जरूर लगा है। लेकिन एक्सपर्ट ने साफ चेताया है कि अगर कोरोना प्रोटोकॉल्स का पालन नहीं किया गया तो महामारी भयावह रूप ले सकती है। और अक्टूबर-नवबंर में तीसरी लहर आने की भी आशंका जताई है।

Next Story

विविध

Share it