Top
कोविड -19

WHO की चीफ साइंटिस्ट ने कहा- अन्य देशों की तुलना में भारत में COVID 19 परीक्षण दर बहुत कम

Janjwar Desk
4 Aug 2020 2:22 PM GMT
WHO की चीफ साइंटिस्ट ने कहा- अन्य देशों की तुलना में भारत में COVID 19 परीक्षण दर बहुत कम
x
विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट ने कहा कि पर्याप्त संख्या में टेस्टों के बिना कोरोना वायरस से लड़ाई 'आंख पर पट्टी बांधकर आग से लड़ने जैसा' है...

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथने ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एक संवादात्मक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड 19 के लिए लगभग 28 वैक्सीन कैंडिडेट क्लिनिकल ट्रायल में हैं जिसमें से पांच दूसरे चरण में प्रवेश कर रहे हैं और दुनियाभर में अभी 150 से अधिक कैंडिडेट अभी प्री क्लिनिकल ट्रायल में हैं।

स्वामीनाथ के अनुसार अगर कोविड 19 के लिए टेस्ट पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत से ऊपर है तो कोविड 19 के लिए किए जा रहे टेस्ट की संख्या पर्याप्त नहीं है। इसे देखते हुए कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में लॉकडाउन केवल अस्थायी उपाय था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब हम उन देशों की बात करते हैं जिन्होंने इन बीमारी को सफलतापूर्वक रोका है तो उनकी तुलना में भारत में कोविड 19 के लिए टेस्टिंग रेट बहुत कम है।

स्वामीनाथन ने आगे कहा, जर्मनी, ताइवान, दक्षिण कोरिया, जापान ने अच्छा प्रदर्शन किया है, इन देशों की तुलना में भारत में टेस्टिंग रेट (परीक्षण दर) बहुत कम है।

उन्होंने आगे कहा, यहां तक की संयुक्त राज्य अमेरिका भी बड़ी संख्या में लोगों का टेस्ट कर रहा है। इसलिए हमें कुछ बेंचमार्क रखने की जरूरत है और हर पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट को बेंचमार्क रखने की जरूरत है ताकि पता चल सके कि प्रति लाख या प्रति मिलियन टेस्ट की दर क्या है, टेस्ट पॉजिटिविटी रेट क्या है।

उन्होंने आगे कहा कि पर्याप्त संख्या में टेस्टों के बिना कोरोना वायरस से लड़ाई आंख पर पट्टी बांधकर आग से लड़ने जैसा है।

Next Story

विविध

Share it