Top
कोविड -19

चीन की सिरिंज से होगा पीएम मोदी के गुजरात में कोरोना का उपचार, भारत ने स्पेशल ऑर्डर कर कराया तैयार

Janjwar Desk
28 Dec 2020 2:53 PM GMT
चीन की सिरिंज से होगा पीएम मोदी के गुजरात में कोरोना का उपचार, भारत ने स्पेशल ऑर्डर कर कराया तैयार
x
गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने ये सिरिंज सौराष्ट्र के जिलों में टीकाकरण के लिए भेजी हैं, महानगर पालिका प्रशासन के पास भी 0.5 एमएल की चीनी सिरिंज ही पहुंचीं.....

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार की ओर से एक ओर जहां आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया जा रहा है। चीन के साथ इसी साल लद्दाख की गलवान घाटी में हुए विवाद के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस नारे का सबसे पहले इस्तेमाल किया गया था। इसके साथ ही देशभर में चीनी सामान के बहिष्कार की आवाजें भी उठने लगी थीं। लेकिन अब कुछ महीने के बीत जाने के बाद लगता है कि लगता है कि सरकार बहिष्कार को भूल गई है।

दरअसल कोविड 19 से सुरक्षा के लिए नए साल से देश में टीकाकरण शुरू होने वाला है। इस टीकाकरण के लिए सिरिंज समेत दूसरे जरूरी सामान राज्यों में भेजे जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात में जो सिरिंज पहुंचीं हैं उन्हें भारत सरकार ने स्पेशल ऑर्डर देकर चीन से तैयार कराया है। इन सिरिंज की पैकिंग पर भारत सरकार का गवर्नमेंट सप्लाई की मुहर लगी है।

खबरों के मुताबिक गुजरात के स्वास्थ्य विभाग ने ये सिरिंज सौराष्ट्र के जिलों में टीकाकरण के लिए भेजी हैं। महानगर पालिका प्रशासन के पास भी 0.5 एमएल की चीनी सिरिंज ही पहुंचीं। चूंकि इन पर सरकारी नोट लगा है, इसलिए नॉट फॉर सेल की मुहर भी है।

राजकोट के जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मितेश भंडारी के मुताबिक, देशभर में बच्चों के टीकाकरण में भी 0.5 एमएल की यही सिरिंज इस्तेमाल होती है। गुजरात में पिछले 7 साल से चीनी सिरिंज से ही टीकाकरण के अभियान चले हैं।


राजकोट पहुंची सिरिंज की पैकिंग पर इसे बनाने वाली फैक्ट्री का पूरा ब्योरा दर्ज है। इसे WUXI YUSHOU MEDICAL APPLIANCES नाम की कंपनी ने बनाया हैं। कंपनी का पता 215 Xigang Rd., Dongbeitang 214191 Wuxi/Jiangsu, China है। कंट्री ऑफ ओरिजिन के रूप में CHINA License number 20010207 और खरीदार के रूप में भारतीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय दर्ज है।

Next Story
Share it