Top
कोविड -19

दिल्ली HC की केंद्र को फिर फटकार, कहा- बताएं कस्टम विभाग के पास लंबित हैं कितने ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स

Janjwar Desk
4 May 2021 11:18 AM GMT
दिल्ली HC की केंद्र को फिर फटकार, कहा- बताएं कस्टम विभाग के पास लंबित हैं कितने ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स
x
राष्ट्रीय राजधानी के कई अस्पतालों में चल रहे ऑक्सीजन संकट के कारण लगभग 40 मौतें हो चुकी हैं...

जनज्वार डेस्क। दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र से कहा है कि वह ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स का विवरण प्रदान करे जो कस्टम विभाग के के पास लंबित हैं। कोर्ट ने कहा कि दिल्ली में कोरोनोवायरस की दूसरी लहर में भयानक ऑक्सीजन संकट के कारण अस्पताल में चिकित्सा उपकरणों के अभाव में और होम आइसोलेशन के रोगियों द्वारा इस चिकित्सा उपकरण की मांग की जा रही है।

राष्ट्रीय राजधानी के कई अस्पतालों में चल रहे ऑक्सीजन संकट के कारण लगभग 40 मौतें हो चुकी हैं। शनिवार को बत्रा अस्पताल में 12 लोगों की मौत हो गई, जब ऑक्सीजन 80 मिनट के लिए रुक गई। मरीजों में से एक डॉक्टर था। पिछले हफ्ते पच्चीस लोगों की मौत हो गई थी।

आज, वरिष्ठ अधिवक्ता कृष्णन वेणुगोपाल ने ऑक्सीजन संकट को "युद्धस्तर पर" समाप्त करने के लिए कस्टम विभाग को निर्देश जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने यह भी कहा कि मैक्स अस्पताल 3,000 ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स निकासी को लेकर कस्टम विभाग से झूठ बोल रहे हैैं।

अदालत ने केंद्र से पूछा कि कितने ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स को लेकर कस्टम से झूठ बोल रहे हैं। केंद्र ने कहा, यह एक गतिशील संख्या है। एक आदेश में कहा गया है कि मंजूरी की प्रक्रिया 3 घंटे के भीतर पूरी करनी होगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या मंजूरी में कोई बैकलॉग था, केंद्र ने कहा कि यह सुनिश्चित नहीं था क्योंकि सब कुछ तेजी से साफ हो रहा है। केंद्र ने कहा, "तीन घंटे के बाद भी कुछ भी लंबित नहीं हो सकता है।" केंद्र ने कहा, 48,000 खेप अब तक साफ हो चुकी है। जब अदालत ने कहा कि वह प्रतिक्रिया से संतुष्ट नहीं है, केंद्र ने कहा कि वह पता लगाएंगे और अदालत को बताएंगे।

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने बाद में ट्वीट किया कि सरकार ने अदालत को सूचित किया है कि कोई भी खेप कस्टम अधिकारियों के पास लंबित नहीं है।

बता दें कि अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा भेजी गई सहायता में ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स भी शामिल हैं। केंद्र ने ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स के आयात को अनुमति दी है। ऑक्सीजन कंसेट्रेटर्स निजी इस्तेमाल के लिए बेहद उपयोगी है। यह परिवेशी वायु से ऑक्सीजन को फिल्टर करता है।

अदालत ने शनिवार आदेश दिया था कि दिल्ली को "पूरी तरह से चिकित्सा ऑक्सीजन का अपना कोटा प्राप्त करना चाहिए" जो भी हो।

Next Story

विविध

Share it