Top
कोविड -19

भारत में कोरोना से मौतों का 24 घंटों में आंकड़ा पहुंचा रिकॉर्ड 3650, पॉजिटिव केस 4 लाख के करीब

Janjwar Desk
29 April 2021 5:47 AM GMT
भारत में कोरोना से मौतों का 24 घंटों में आंकड़ा पहुंचा रिकॉर्ड 3650, पॉजिटिव केस 4 लाख के करीब
x
24 घंटे के दौरान ही करीब 3650 मौतों की संख्या ने बड़ा रिकॉर्ड कायम करते हुए हमारे देश ने अमेरिका, ब्राजील जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है, जहां मौतों और नए केसों के आंकड़े भारत की तुलना में बहुत कम हैं....

जनज्वार। देश में हर आने वाला दिन और ज्यादा भयावह बनता जा रहा है। चारों तरफ से अपनों को खोने की खबरें हैं। कोरोना अब किसी वर्ग विशेष को नहीं बल्कि हर कोई इसकी चपेट में आ रहा है। एक तरह से देश में को​रोना की सुनामी आ चुकी है।

हर दिन देश में कोरोना के नये केसों का रिकॉर्ड बन रहा है तो उसी पैमाने पर मौतों की संख्या भी बढ़ रही है। सरकारी आंकड़ों के हिसाब से ही पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना से 3650 मौतें हुयी हैं। हालांकि यह आंकड़ा झूठा इसलिए जान पड़ता है, क्योंकि देशभर में कहीं भी श्मशान घाट की आग चौबीसों घंटे जल रही है। श्मशान में अपनों के अंतिम संस्कार के लिए घंटों लाइन और जगह न मिलने पर अब पार्किंग और पार्कों में भी अंतिम संस्कार किये जाने लगे हैं।

कोरोना से होने वाली मौतों की सुनामी के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट ने जहां योगी सरकार से अपील की है कि हाथ जोड़कर विनती करते हैं कृपया इन मौतों के रोकने के लिए कम से कम 2 हफ्ते का लॉकडाउन लगायें, वहीं मोदी सरकार से दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा है कि लगता है मोदी सरकार जनता को मौत के मुंह में धकेलना चाहती है। हालांकि जहां इन मौतों को यूपी की योगी सरकार झुठला रही है, आक्सीजन और अस्पतालों की कमी की बात को झूठा बता रही हैं, वहीं केंद्र की मोदी सरकार का भी कहना है कि इलाज की पर्याप्त सुविधायें मौजूद हैं।

भारत में बुधवार 28 अप्रैल को एक दिन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड करीब 3 लाख 80 हजार मामले सामने आए और एक्टिव केसों की संख्या 30 लाख पार कर गई। यह भी तब है जबकि कई जगह कोविड रिपोर्ट 1 हफ्ते में आ रही है, दिल्ली जैसे राज्यों में तक रिपोर्ट 4 दिन बाद मिल रही है।

24 घंटे के दौरान ही करीब 3650 मौतों की संख्या ने बड़ा रिकॉर्ड कायम करते हुए हमारे देश ने अमेरिका, ब्राजील जैसे देशों को भी पीछे छोड़ दिया है, जहां मौतों और नए केसों के आंकड़े भारत की तुलना में बहुत कम हैं।

वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक, हमारे देश में बुधवार 28 अप्रैल को एक दिन में सबसे अधिक 379,459 नए कोरोना केस सामने आए हैं और इसी दौरान लगभग 3647 लोगों की मौत हुई है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी की शुरुआत से यह पहली बार है जब भारत में एक दिन में करीब 3 लाख 80 हजार के आसपास नए केस आए हैं और इतनी बड़ी संख्या में मौतें हुई हैं। इस तरह हमारे देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 18,368,096 हो गई है और अब तक देश में इस कोरोना से 204,812 लोग जान गंवा चुके हैं।

महाराष्ट्र, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत 10 राज्यों में कोविड-19 से रोज होने वाली मौत के 79 प्रतिशत मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में पिछले 24 घंटे में 3647 लोगों ने जान गंवा दी, जो अब तक एक दिन में हुई सबसे अधिक मौत हुई है। इसके साथ ही मरने वाले लोगों की संख्या 204,812 पर पहुंच गई है। छत्तीसगढ़, कर्नाटक, गुजरात, झारखंड, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश भी उन 10 राज्यों में शामिल हैं जहां कोविड से सर्वाधिक मौतें हो रही हैं।

Next Story

विविध

Share it