Begin typing your search above and press return to search.
कोविड -19

हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को लगाई कड़ी फटकार, कहा आपकी वजह से आयी कोरोना की दूसरी लहर

Janjwar Desk
26 April 2021 11:44 AM GMT
हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को लगाई कड़ी फटकार, कहा आपकी वजह से आयी कोरोना की दूसरी लहर
x
चीफ जस्टिस संजीब बनर्जी ने नाराजगी जाहिर करते हुए चुनाव आयोग से पूछा- जब चुनावी रैलियां हो रही थीं तब आप दूसरे ग्रह पर थे...

जनज्वार डेस्क। कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश में हाहाकार मचा रखा है। ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति की कमी, दवाओं आदि की कमी से कई लोगों की जान जा चुकी है। इस बीच मद्रास हाईकोर्ट ने आज सोमवार को चुनाव आयोग को कड़ी फटकार लगाई है। कोर्ट ने यहां तक कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग जिम्मेदार है। कोर्ट तमिलनाडू की करूर विधानसभा सीट पर होने वाली काउंटिंग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने चुनाव आयोग को चेतावनी दी कि 2 मई को काउंटिंग के दिन के लिए कोविड प्रोटोकॉल बनाए जाएं और उनका पालन हो। ऐसा नहीं हुआ तो हम काउंटिंग शेड्यूल को रोकने पर मजबूर हो जाएंगे।

दरअसल याचिका में मांग की गई थी कि इस विधानसभा सीट पर 77 उम्मीदवार मैदान में हैं, इसलिए 2 मई को काउंटिंग के दिन यहां कोविड प्रोटोकॉल का पालन होना चाहिए।

याचिका पर सुनवाई कर रहे चीफ जस्टिस संजीब बनर्जी ने नाराजगी जाहिर करते हुए चुनाव आयोग से पूछा- जब चुनावी रैलियां हो रही तीं, तब आप दूसरे ग्रह पर थे क्या? रैलियों के दौरान टूट रहे कोविड प्रोटोकॉल को आपने नहीं रोका। बिना सोशल डिस्टेंसिंग के चुनावी रैलियां होती रहीं। आज के हालात के लिए आपकी संस्था ही जिम्मेदार है। कोरोना की दूसरी लहर के लिए आप जिम्मेदार हैं। चुनाव आयोग के अफसरों पर तो संभवत: हत्या का मुकदमा चलना चाहिए।

इस मामले में अगली सुनवाई 30 अप्रैल को होगी। काउंटिंग को लेकर हाईकोर्ट ने कहा कि आप इसे सुनिश्चित कीजिए कि काउंटिंग के दिन कोविड प्रोटोकॉल पर अमल हो। किसी भी कीमत पर राजनीतिक या गैर-राजनीतिक वजह से काउंटिंग का दिन कोरोना के मामलों को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार नहीं होना चाहिए। या तो काउंटिंग तरीके से हो या फिर उसे टाल दिया जाएगा।

सुनवाई के दौरा कोर्ट ने कहा कि लोगों की सेहत सबसे अहम है। यह बात परेशान करती है कि प्रशासन को इस बात की याद दिलानी पड़ती है। जब नागरिक जिंदा रहेंगे, तभी वे उन अधिकारों का इस्तेमाल कर पाएंगे, जो उन्हें इस लोकतांत्रिक गणराज्य में मिले हैं। आज के हालात जिंदा रहने और लोगों को बचाए रखने के लिए हैं, दूसरी सारी चीजें इसके बाद आती हैं।

Next Story

विविध