कोविड -19

Novak Djokovic Covid Vaccination : 'वैक्सीन नहीं लगवाऊंगा..इसके लिए हर कीमत चुकाने को हूं तैयार,' वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी ने बताई ये वजह

Janjwar Desk
18 Feb 2022 8:38 AM GMT
Novak Djokovic Covid Vaccination : वैक्सीन नहीं लगवाऊंगा..इसके लिए हर कीमत चुकाने को हूं तैयार, वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी ने बताई ये वजह
x

(वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अबतक नहीं कराया वैक्सीनेशन)

Novak Djokovic Covid Vaccination : मशहूर टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने कहा कि ये वाकई बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है कि पूरी दुनिया में उन चीजों को लेकर गलत धारणाएं और गलत निष्कर्ष बने हैं, जिससे मैं पूरी तरह असहमत हूं....

Novak Djokovic Covid Vaccination : टेनिस जगत के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने बताया है कि उन्होंने अबतक कोई वैक्सीन नहीं ली है। जोकोविच ने कहा कि शायद दुनिया के आधे लोगों का वैक्सीनेशन (Vaccination) अब हो गया है। मैं इसका पूरा सम्मान करता हूं। लेकिन मैंने हमेशा इस बात को रखा और समर्थन किया है कि आप किस चीज का सेवन करें या नहीं, उसे तय करने की आजादी होनी चाहिए। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि वैक्सीन न लगाने के चलते उन्हें चाहे इसकी कीमत भी चुकानी पड़े तो वो चुकाएंगे।

बीबीसी को दिए इंटरव्यू में मशहूर टेनिस खिलाड़ी (Novak Djokovic) ने कहा कि मैं वैक्सीन लगवाने या न लगवाने का फैसला लेने की आजादी का पूरा समर्थन करता हूं। मैंने पहले कभी इस बारे में बात नहीं की और अपना मेडिकल रिकॉर्ड व वैक्सीनेशन स्टेटस भी जाहिर नहीं किया क्योंकि मुझे उसे गोपनीय रखने का पूरा हक है लेकिन मैं यहां इसे लेकर कई गलत निष्कर्ष और धारणाएं देख रहा हूं। मेरा मानना है कि हमें इस बारे में बोलने की जरूरत है।

जोकोविच ने कहा कि मैं कभी वैक्सीनेशन के खिलाफ नहीं था लेकिन मैं ये समझता हूं कि पूरी दुनिया इस वायरस (Coronavirus) से लड़ने की कोशिश कर रही है। मुझे उम्मीद है कि जल्द ही ये वायरस खत्म हो जाएगा। शायद इस दिशा में सबसे बड़ा प्रयास जो किया गया वो वैक्सीनेशन ही था। शायद दुनिया के आधे लोगों का वैक्सीनेशन अब हो गया है। मैं इसका पूरा सम्मान करता हूं। लेकिन मैंने हमेशा इस बात का समर्थन किया है कि आप किस चीज का सेवन करें या नहीं, उसे तय करने की आजादी होनी चाहिए। मेरे लिए यह आवश्यक आजादी है।

उन्होंने आगे कहा कि वास्तव में ये समझ का सिद्धांत है कि आपके लिए क्या सही है और क्या गलत। एक इलीट प्रोफेशनल एथलीट के रूप में मैंने हमेशा इस बात का बड़ा ध्यान रखा और सोचा है कि मैं किसी भी तरह के सप्लीमेंट्स, भोजन, पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, इनमें से किसी भी चीज का सेवन करता हूं जो मेरे शरीर को उर्जा देती है। मुझे जितनी जानकारी मिली है उसके आधार पर मैंने आजतक वैक्सीन नहीं लगवाने का फैसला किया।

उन्होंने आगे कहा कि मैं अपना दिमाग खुला रखता हूं क्योंकि हम सभी मिलकर कोविड को खत्म करने का सबसे बेहतर और संभव हल खोजने का प्रयास कर रहे हैं। ठीक है। मेरा मतलब है कि हम सभी पिछले दो साल से जैसे जी रहे हैं, वैसे कोई भी कभी नहीं रहना चाहता। मैं एक खेल खेलता हूं जो बहुत ज्यादा ग्लोबल है, जिसे हर हफ्ते एक नई जगह पर खेला जाता है। इसलिए मैं समझता हूं कि मेरे फैसले का क्या असर होगा और इसका एक नतीजा ऑस्ट्रेलिया में नहीं खेलने का था और मैं वहां खेलने को तैयार नहीं था। मैं समझता हूं कि वैक्सीनेशन न कराने के चलते फिलहाल मैं ज्यादातर टूर्नामेंट्स में हिस्सा नहीं ले सकता। मैं इसकी कीमत चुकाने को तैयार हूं।

इसके बाद जब उनसे पूछा गया कि क्या आप टेनिस के अबतक के इतिहास का सबसे महान खिलाड़ी बनने का मौका छोड़ने को तैयार हैं क्योंकि वैक्सीन को लेकर आप अपने फैसले पर अडिग हैं? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि मैं इसके लिए तैयार हूं। मेरे लिए कोई भी टाइटल किसी और चीज से ज्यादा अहम है। जितना संभव हो मैं उतना ही अपने शरीर के साथ तालमेल बैठाने की कोशिश कर रहा हूं।

जब उनसे पूछा गया कि दुनिया में वैक्सीन के खिलाफ मुहिम चला रहे उन लोगों से आप सीधे क्या कहेंगे जो गर्व से कहते हैं कि नोवाक जोकोविच हममें से एक हैं। इस पर उन्होंने कहा कि मेरा कहना है कि हममें से हर किसी को जो हमारे लिए बढ़िया है उसे चुनने, करने या जैसा सोचते हैं वैसा करने का पूरा हक है। मैंने कभी नहीं कहा कि मैं उस आंदोलन का हिस्सा हूं। आप जानते हैं कि ऑस्ट्रेलिया में जो कुछ भी हुआ उसे लेकर किसी ने मुझसे, मेरे रुख या वैक्सीनेशन को लेकर मेरी राय के बारे में नहीं पूछा। इसलिए मैं किसी को भी नहीं बता सका कि मैं क्या महसूस करता हूं और मेरा क्या रुख है।

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने आगे कहा कि ये वाकई बड़ा दुर्भाग्यपूर्ण है कि पूरी दुनिया में उन चीजों को लेकर गलत धारणाएं और गलत निष्कर्ष बने हैं, जिससे मैं पूरी तरह असहमत हूं।

Next Story

विविध