Top
कोविड -19

कल 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को नहीं लग सकेगा कोरोना का टीका, राज्यों ने जताई असमर्थता

Janjwar Desk
30 April 2021 2:10 PM GMT
कल 1 मई से 18 साल से ऊपर वालों को नहीं लग सकेगा कोरोना का टीका, राज्यों ने जताई असमर्थता
x

कोरोना टीकों के सभी ट्रायल पूरे होने से पहले फार्माकोविजिलेंस विभाग को भारत सरकार ने क्यों नहीं किया मुस्तैद

कोरोना के भयावह संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण को मंजूरी दी थी, इस बीच विभिन्न राज्यों से लगातार खबर आ रही है कि उनके पास टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन नहीं है....

जनज्वार। कल 1 मई से संपूर्ण देश भर में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण शुरू किया जाना है। देश में कोरोना के भयावह संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण को मंजूरी दी थी। इस बीच विभिन्न राज्यों से लगातार खबर आ रही है कि उनके पास टीकाकरण अभियान शुरू करने के लिए पर्याप्त वैक्सीन नही है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदयुरप्पा ने राज्य में वैक्सीन ना पहुँचने की बात कही है. राज्यों ने बताया है कि उनको वैक्सीन की आपूर्ति नही हो पाई है। वैक्सीन न मिल पाने के कारण वे 1 मई से टीकाकरण शुरू नही कर सकेंगे.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है कि वैक्सीन उपलब्ध न होने के कारण 18 से 45 वर्ष आयु-वर्ग का टीकाकरण निर्धारित समय पर शुरू नहीं किया जा सकता. यह जानकारी पंजाब के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा मीडिया को दी गई है. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने भी कल गुरुवार को वैक्सीन समय पर न मिलने की समस्या को मीडिया के सामने रखा था.

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलवीर सिंह सिद्धू ने कहा था- 'हमें वैक्सीन की डोज पर्याप्त मात्रा में नही मिल रही हैं, इस वजह से हम परेशानी का सामना कर रहे हैं. जबकि हमारे पास टीकाकरण के लिए पर्याप्त स्टाफ व आधारभूत ढांचा उपलब्ध है.

केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार मनोज परीदा ने कहा है, 'चंडीगढ़ में 18 से 45 वर्ष आयु-वर्ग का टीकाकरण 1 मई से शुरू नहीं होगा. 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लिए टीकाकरण हेतु वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति के बाद ही टीकाकरण शुरू हो सकेगा'.

वैक्सीन आपूर्ति की समस्या पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा है, '18 से 45 वर्ष आयु के लोगों के लिए अभी तक वैक्सीन प्राप्त नहीं हुई है. वैक्सीन मिलते ही हम टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे. लॉकडाउन को नहीं बढ़ाया जाएगा. मैं लोगों से घर पर रहने और सरकार का सहयोग करने का आग्रह करता हूँ.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है, 'हमें अब तक वैक्सीन की आपूर्ति नहीं की गई है. एक बार वैक्सीन की आपूर्ति हो जाएगी तब हम 18 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए टीकाकरण प्रक्रिया की शुरुआत कर देंगे.'

जम्मू कश्मीर में भी 1 मई से टीकाकरण शुरू नही हो सकेगा. जम्मू कश्मीर के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने भी ट्वीट करते हुए कहा है कि पात्र लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत तो कर दी गई है लेकिन यह टीकाकरण 1 मई से शुरू नहीं हो सकेगा. वैक्सीन की आपूर्ति होने पर टीकाकरण के चरण की शुरुआत की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा.

इसी तरह मध्यप्रदेश, गुजरात और बिहार में वैक्सीन की आपूर्ति ना होने के कारण यहां वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू नहीं हो सकेगा.

Next Story

विविध

Share it