Top
कोविड -19

कोरोना का मजाक उड़ा चुके शिवराज को अब लग रहा है डर, एमपी में बेकाबू हुआ कोरोना

Janjwar Desk
15 Sep 2020 8:19 AM GMT
कोरोना का मजाक उड़ा चुके शिवराज को अब लग रहा है डर, एमपी में बेकाबू हुआ कोरोना
x
मध्यप्रदेश के 52 में से 23 जिलों में 1000 से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं, वहीं 35 जिलों में कोरोना से मौत की संख्या दोगुनी है....

जनज्वार ब्यूरो, भोपाल। कोरोना संकमण को कभी मामूली सर्दी-जुकाम कहकर मजाक उड़ाने वाले मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज डरे हुए हैं। वजह है सितंबर के दो हफ्ते में कोरोना के 26,765 नए मरीज और 397 मौतें। राज्य में कोरोना को बेकाबू होता देखकर शिवराज ने लोगों को जागरूक और सतर्क रहने को कहा है।

राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या 90 हजार को पार कर गई है। सोमवार 14 सितंबर को सबसे ज्यादा 2483 मामले सामने आए। सबसे चिंताजनक बात यह है कि अनलॉक-4 के दौरान, जब राज्य में कंटेनमेंट क्षेत्रों को छोड़कर बाजार, होटल-रेस्त्रां सब खुले हैं, राज्य के कुल कोरोना संक्रमितों की करीब 30 फीसदी संख्या इसी दौरान सामने आई है। राज्य में अभी तक 1791 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं।

कारोबारियों में मचा आतंक

मध्यप्रदेश के 52 में से 23 जिलों में 1000 से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं, वहीं 35 जिलों में कोरोना से मौत की संख्या दोगुनी है। इससे यह आशंका जोर पकड़ रही है कि महामारी का संक्रमण अब गांवों में फैसलने लगा है।

आलम यह है कि भोपाल और जबलपुर जैसे शहरों में व्यापारी खुद इस कदर डरे हुए हैं कि उन्होंने एकमत से बाजार समय से पहले बंद करने का स्वेच्छा से फैसला किया है। भोपाल में मंगलवार से बाजार शाम 8.30 बजे बंद हो जाएंगे।

अस्पतालों में बेड फुल

इसके बावजूद मध्यप्रदेश में कोरोना जांच की संख्या नहीं बढ़ पा रही है। सोमवार को 20 हजार से कुछ अधिक नमूनों की जांच हुई, जबकि राज्य में जांच क्षमता 22 हजार से अधिक है। कम जांच का सीधा गणित यह है कि राज्य के तमाम बड़े शहरों में अस्पताल और कोविड सेंटर में बिस्तर 85 फीसदी फुल हो चुके हैं।

नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं नेता

उधर, उप चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक गतिविधियां तेज होने से लोग भी बड़ी संख्या में सभाओं, रैलियों और स्वागत समारोहों में जुट रहे हैं। शारीरिक दूरी और मास्क के नियमों की नेता खुद ही धज्जियां उड़ाने में लगे हैं।

इंदौर में बीते दो हफ्तों में 4169 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 70 लोगों की जान गई है। भोपाल में 2935 नए मरीज और 44 मौतें इन दो हफ्तों में हुई है।

Next Story

विविध

Share it