आर्थिक

Amul Milk Price Hike : अमूल ने एक साल में 8 रुपए प्रति लीटर बढ़ाये दूध के रेट, एक साल में चौथी बार किया दामों में इजाफा

Janjwar Desk
15 Oct 2022 11:06 AM GMT
Amul Milk Price Hike : अमूल ने एक साल में 8 रुपए प्रति लीटर बढ़ाये दूध के रेट, एक साल में चौथी बार किया दामों में इजाफा
x

Amul Milk Price Hike : अमूल ने एक साल में 8 रुपए प्रति लीटर बढ़ाये दूध के रेट, एक साल में चौथी बार किया दामों में इजाफा

Amul Milk Price Hike : दिवाली (Diwali) से पहले दिल्ली (Delhi) वासियों को महंगाई का एक झटका लगा है, दूध बेचने वाली कंपनी अमूल (Amul) ने दिल्ली में दूध (Milk) की कीमत दो रुपये बढ़ा (Price Hike) दी हैं, 61 रूपये लीटर मिलने वाले दूध की कीमत अब 63 रुपये लीटर हो गई है, एक साल में चौथी बार दूध के दामों में वृद्धि हुई है...

Amul Milk Price Hike : आम आदमी पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। दिवाली (Diwali) से पहले दिल्ली (Delhi) वासियों को महंगाई का एक झटका लगा है। दूध बेचने वाली कंपनी अमूल (Amul) ने दिल्ली में दूध (Milk) की कीमत दो रुपये बढ़ा (Price Hike) दी हैं। 61 रूपये लीटर मिलने वाले दूध की कीमत अब 63 रुपये लीटर हो गई है। हालांकि अमूल की ओर से अभी तक इस बारे कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। दिल्ली के लोग जब सुबह दूध लेने के लिए निकले तो अमूल दूध के पैकेट पर 61 रुपये की जगह 63 रुपये कीमत लिखा देखकर चौंक गए। माना जा रहा है कि चारे (Fodder) के कीमतों में लगातार हो रहे इजाफे की वजह से अमूल को ऐसा करना पड़ा है। उम्मीद है कि त्योहारी सीजन (festive season) को देखते हुए दूसरी कंपनियां भी दूध के दाम बढ़ा सकती हैं।

लगत में इजाफे के कारण बढ़ाए दूध के दाम

अमूल ने जब पिछली बार जब दूध के दाम बढ़ाए थे, तो लागत में इजाफे की बात कही थी। पिछ्ले काफी समय से चारे की महंगाई दर रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई है। शुक्रवार यानी कि बीते कल थोक महंगाई के जारी हुए आकड़ों से भी यह बात पता चली है कि चारे की महंगाई दर पिछले काफी समय से 25 फीसदी से ऊपर ही बनी हुई है। ऐसे में चारा महंगा होने से दूध के उत्पादन की लागत लगातार बढ़ रही है। इसकी वजह से दूध बेचने वाली कंपनियों और पशुपालकों का मुनाफा घट रहा है। इसी सप्ताह में दूध बेचने वाली दो और कंपनियों ने भी दूध की कीमतें बढ़ाई हैं। मेधा डेयरी और सुधा डेयरी नाम की दूध बेचने वाली इन दो कंपनियों के दूध की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ गई है।

इससे पहले अगस्त में बढ़े थे दूध के दाम

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इससे पहले अगस्त के महीने में अमूल और मदर डेयरी दोनों ने अपने दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की थी। तब बढ़ रही लागत की भरपाई के लिए दूध के दाम में इजाफा किया गया था। अगस्त से पहले मार्च के महीने में भी कई कंपनियों ने दूध की कीमतें बढ़ाई थी। बता दें कि गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation Limited) बाजार में अमूल ब्रैंड नेम के साथ अपने सभी डेयरी प्रोडक्ट्स बेचता है। यह भारत के सबसे लोकप्रिय डेयरी ब्रांड्स में से एक है।

एक साल में 4 बार बढ़े दूध के दाम

अमूल इसके पहले भी दूध के रेट बढ़ा चुका है। इसी साल मार्च में अमूल के साथ मदर डेयरी ने भी यानि दोनों कंपनियों ने महंगे ट्रांसपोर्टेशन की बात कहकर दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाए थे, जिसके बाद अगस्त में भी अमुल में अपने दूध के दामों में इजाफा किया था। बता दें कि यह बढ़ोतरी 2 रुपए की थी। अब अक्टूबर में भी आज दोबारा कंपनी ने 2 रुपये बढ़ाए हैं। अगर देखें तो पिछले एक साल में अमूल अपने दूध के दाम 8 रुपए प्रति लीटर बढ़ा चुकी है। बता दें कि एक साल से कुछ ज्यादा वक्त यानि 13 महीने में कीमतें 8 रुपये प्रति लीटर बढ़ी हैं। पिछले साल पहली जुलाई से अब तक 4 बार में 2-2 रुपये दूध महंगा हो चुका है।

8 रुपए लीटर महंगा हुआ दूध

साल 2021 में जुलाई के महीने के दौरान अमूल ने अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। अमूल ने पहली जुलाई को कीमतों में 2 रुपये की बढ़ोतरी की थी। जुलाई की बढ़ोतरी से पहले अमूल गोल्ड 55 रुपये, अमूल ताजा 50 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था। वहीं गाय की दूध 47 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था। यानि जुलाई 2021 से लेकर अक्टूबर 2022 के बीच तक देश में दूध की कीमतें 8 रुपये प्रति लीटर तक महंगी हो चुकी हैं।

Next Story

विविध