आर्थिक

Central bank of india latest news : अब सेंट्रल बैंक पर ताला जड़ने की तैयारी में मोदी सरकार, देशभर में हो सकती हैं 598 ब्रांच बंद

Janjwar Desk
6 May 2022 3:41 AM GMT
Central bank of india latest news : अब सेंट्रल बैंक पर ताला जड़ने की तैयारी में मोदी सरकार, देशभर में हो सकती हैं 598 ब्रांच बंद
x

Central bank of india latest news : अब सेंट्रल बैंक पर ताला जड़ने की तैयारी में मोदी सरकार, देशभर में हो सकती हैं 598 ब्रांच बंद

Central bank of india latest news : सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया वैसे ब्रांचेज को बंद करने वाला है जो या तो कई साल से घाटे में चल रहे हैं या अच्छा बिजनेस कर पाने में नाकामयाब हैं।

Central bank of india latest news : पब्लिक सेक्टर के अधीन संचालित 100 साल से ज्यादा पुराने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India) अपनी वित्तीय स्थिति (Financial Condition) को बेहतर बनाने के मकसद से देशभर में सैकड़ों ब्रांचेज को बंद ( Central bank branch close ) कर सकता है। इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया वैसे ब्रांचेज को बंद करने वाला है जो या तो कई साल से घाटे में चल रहे हैं या अच्छा बिजनेस कर पाने में नाकामयाब हैं। इस आधार पर बैंक की योजना 13 फीसदी शाखाओं को बंद करने की है।

सेंट्रल बैंक के पास हैं 4,594 ब्रांच

एक सदी से ज्यादा पुराने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पास वर्तमान में 4,594 ब्रांचेज का बड़ा नेटवर्क है। यदि बैंक अपने 13 फीसदी ब्रांचेज को बंद करता है तो इनकी कुल संख्या करीब 598 हो जाएगी। फिलहाल सेंट्रल बैंक की योजना कुछ ब्रांचेज को पूरी तरह से बंद करने और कुछ मामलों में आस-पास के ब्रांचेज को मिलाने की है।

रियल एस्टेट नॉन कोर संपत्तियों को भी बेचने की है योजना

सेंट्रल बैंक अपनी वित्तीय (Central Bank Of India) स्थिति बेहतर करने के मकसद से ब्रांचेज को कम करने की योजना पर काम कर रही है। बैंक के लिए यह फैसला सबसे मुश्किल फैसलों में से एक है। इसके बाद बैंक की योजना रियल एस्टेट जैसे नॉन-कोर संपत्तियों को बेचने की है। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का यह कदम घाटे में जा रही संपत्तियों को कम करने की योजना के तहत उठाया है। हालांकि, ब्रांचेज बंद करने की योजना के बारे में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है।

पीसीए के दायरे में देश का अकेला बैंक

दरअसल, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India) को कुछ अन्य सरकारी बैंकों के साथ 2017 में रिजर्व बैंक (RBI) के पीसीए (PCA) के दायरे में डाला गया था। तब से अब तक सिर्फ सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया को छोड़ बाकी के सारे बैंकों ने अपनी फाइनेंशियल कंडीशन ठीक कर ली पीसीए की लिस्ट से बाहर आ गए। अब रिजर्व बैंक की पीसीए लिस्ट में केवल सेंट्रल बैंक ही बचा हुआ है। बता दें कि सेंट्रल बैंक 2017 से ही प्रॉफिट की स्थिति में आने के लिए मशक्कत कर रहा है। बैंक को अपने कर्मचारियों का प्रभावी तरीके से इस्तेमाल करने में भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

घाटे से बाहर निकालने की तैयार

Central bank of india latest news : सेंट्रल बैंक आफ इंडिया (Central Bank Of India) को प्रॉम्ट करेक्टिव एक्शन लिस्ट से बाहर निकालने की तैयारी है। वर्ष 2018 में आरबीआई ने 12 बैंकों को पीसीए सूची यानि खराब वित्तीय प्रदर्शन वाले बैंकों की सूची में डाल दिया था। पीसीए सूची में आने पर बैंक पर जमा पूंजी, उधार देने से लेकर विस्तार योजना पर कई प्रतिबंध लग जाते हैं। हालांकि, इस दौरान आरबीआई उक्त बैंक को अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने का पूरा मौका व सहयोग देता है। इन 12 बैंकों में 11 ने अपने वित्तीय प्रदर्शन में सुधार किया और पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर आ गए। मगर सेंट्रल बैंक अभी तक इस दायरे से बाहर आने में नाकाम रहा है।

Next Story

विविध