आर्थिक

Ghaziabad News : ई-वॉलेट कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर किया कॉल, खाते से कट गए करीब 5 लाख रुपए

Janjwar Desk
18 Oct 2021 12:06 PM GMT
Ghaziabad News : ई-वॉलेट कंपनी के कस्टमर केयर नंबर पर किया कॉल, खाते से कट गए करीब 5 लाख रुपए
x

(महिला के साथ लाखों रुपये का ऑनलाइन फ्रॉड। प्रतीकात्मक तस्वीर)

Gaziabad News : ई-वॉलेट से दो हजार रुपए कटने पर कस्टमर केयर से बात की, ऐप इंस्टॉल करवाकर खाते से गायब किये करीब 5 लाख रुपए

Gaziabad News : उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद (Ghaziabad) में एक महिला से 5 लाख रुपये की ऑनलाइन ठगी (Online Fraud) का मामला सामने आया है। महिला ने इसको लेकर रविवार 17 अक्टूबर को गाजियाबाद पुलिस की साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है। महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि 2,000 रुपये कटने के बाद उसने ई-वॉलेट कंपनी के ऐप में दिए नंबर पर कॉल की थी जिसके बाद साइबर ठगों ने ऐप इंस्टॉल करवाया और खाते से रुपये निकाल लिए।

यह है पूरा ममला

लालकुंआ निवासी पीड़िता दीपिका गोयल (Deepika Goel) ने बताया कि कुछ दिन पहले उसके ई-वॉलेट से बिना किसी कारण 2,000 रुपए अचानक कट गए थे। इसकी पता चलने पर दीपिका ने ऐप के इंफो में जाकर ग्रीवांस ऑप्शन से कंपनी का नंबर लिया था। कस्टमर केयर के उस नंबर पर बात करके दीपिका ने अपनी शिकायत बताई। कुछ देर कॉल पर बात करने के दौरान एक दूसरे मोबाइल नंबर से कॉल आई। जिसके बाद कस्टमर केयर एग्जक्यूटिव ने उन्हें दूसरे नंबर से आई कॉल उठाकर कर बात करने को कहा था। दूसरे नंबर पर बात करने के दौरान दीपिका को ठगों ने भरोसे में लेकर ई-वॉलेट से कटे हुए 2,000 रुपए वापस देने की बात कही। ठगों ने कहा कि रुपए वापस पाने के लिए कुछ प्रोसेस फॉलो करने होंगे तभी 2 हजार रुपए ई-वॉलेट में वापस आएंगे।

ऐप डाउनलोड करवा कर खाते से उड़ाए पैसे

ठगों ने रुपए वापस देने के लिए मोबाइल (Mobile) में एक ऐप डाउनलोड करने को कहा। दीपिका ठगों (Cyber Thugs) के झांसे में आ गई और ऐप डाउनलोड करने के लिए मान गई। दीपिका ने पुलिस को मामले की पूरी जानकारी देते हुए बताया कि उसे पहले से जानकारी थी कि जालसाज ऐप (App) इंस्टॉल करवाकर खाते से पैसे उड़ा लेते हैं। लेकिन जब फोन पर उनकी ठग से बात हो रही थी तो ठगों ने ऐप का नाम एक साथ नहीं बोला बल्कि ऐप के नाम का एक-एक अक्षर बोला। जिसके बाद दीपिका ठगों के बिछाए जाल को समझ नहीं पाई और कहे अनुसार अपने मोबाइल में ऐप इंस्टॉल कर लिया और सारी ऐप परमिशन को एक्सेस दे दिया। इसके बाद ठगों ने दीपिका के खाते से कई बार में 4 लाख 96 हजार रुपए निकाल लिए।

साइबर सेल से की शिकायत

खाते से रुपए निकल जाने के बाद दीपिका को ठगी का एहसास हुआ। जिसके बाद उसने एसपी सिटी से शिकायत की। शिकायत मिलने के बाद एसपी सिटी द्वारा यह मामला साइबर सेल के पास भेजा गया। साइबर सेल के प्रभारी सुमित कुमार ने बताया कि इस मामले की शिकायत मिलने के बाद सभी तथ्यों की जांच जारी है। साइबर सेल के अनुसार इस तरह का मामला पहली बार सामने आया है। जिसमें पीड़िता ने ऐप में दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर शिकायत बताने के लिए बात की जिसके बाद ठगी हो गई। सुमित कुमार ने बताया कि साइबर सेल द्वारा ई-वॉलेट (E-Wallet) कंपनी में मेल भेजकर इस मामले की पूरी जानकारी मांगी गई है।

Next Story

विविध

Share it