Top
आर्थिक

मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति, कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा

Janjwar Desk
15 July 2020 8:28 AM GMT
मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठे सबसे अमीर व्यक्ति, कई दिग्गजों को पीछे छोड़ा
x
वे एशिया के एकमात्र व्यक्ति हैं जो दुनिया के टॉप टेन अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं, उन्होंने गूगल के को-फाउंडर को पीछे छोड़ दिया है...

जनज्वार। कोरोना काल में देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया परेशान है। उद्योग-व्यवसाय ठप्प हो रहे हैं, पर इन सबके बीच रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी हो गए हैं। उन्होंने गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज जैसे दिग्गज को पीछे छोड़ दिया है।

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब 72.4 अरब डॉलर की हो गई है। मंगलवार, 14 जुलाई की शाम 4 बजे तक का यह आंकड़ा है। इससे पहले जून में मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप टेन व्यक्तियों की सूची में आए थे। तब उन्होंने हैथवे बर्कशायर के वारेन बफे का स्थान लिया था, तब वे सातवें पायदान पर थे।

ब्लूमबर्ग बिलिनियर्स इंडेक्स की इस सूची के अनुसार अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस इस सूची में टॉप पर हैं। उनकी नेटवर्थ 184 अरब डॉलर की है। दूसरे नँबर पर 115 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ बिल गेट्स हैं। बर्नार्ड अरनॉल्ट 94.5 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद फेसबुक के मार्क जुगरबर्ग और स्टेले बारमर का नँबर है। जुकरबर्ग का नेटवर्थ 90.8 अरब डॉलर और बारमर का नेटवर्थ 74.6 अरब डॉलर है। इसके बाद सूची में 72.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ मुकेश अंबानी हैं।

बताया जाता है कि 13 जुलाई को अमेरिकी तकनीकी शेयर बाजार में गिरावटों के बाद लैरी पेज का नेटवर्थ कम होकर 71.6 अरब डॉलर पर आ गया था। वहीं बफेट द्वारा अपनी संपत्ति में से 2.9 अरब डॉलर एक चैरिटी संस्था को दान किए जाने से उनका नेटवर्थ पिछले हफ्ते गिर गया था।

बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, मुकेश अंबानी का ऊर्जा कारोबार अब ई-कॉमर्स की ओर जा रहा है। अब डिजिटल कारोबार में भी उनकी दखल बढ़ रही है। टेलीकॉम इंडस्ट्रीज के बड़े हिस्से में भी उनकी काफी दखल हो गई है और जियो का टेलीकॉम इंडस्ट्रीज के सबसे बड़े हिस्से पर कब्जा है। ऊर्जा के क्षेत्र में भी रिलायंस की हिस्सेदारी सबसे प्रभावी है। अब वे एशिया महाद्वीप के इकलौते अरबपति हैं जो दुनिया के टॉप टेन बिलिनियर्स की लिस्ट में शामिल हैं।

Next Story

विविध

Share it