आर्थिक

Petrol-Petrol, Diesel Price Today : पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन भी वृद्धि, जानिए कितनी चुकानी होगी कीमत

Janjwar Desk
23 March 2022 3:10 AM GMT
Petrol Ka Dam, 10 nov 2021
x

पेट्रोल डीजल का दाम स्थिर है।

petrol ka dam : पेट्रोल डीजल के दाम में आज लगातार दूसरे दिन भी बढ़ोतरी हुई है, 137 दिन के विराम के बाद सरकारी तेल कंपनियों में मंगलवार को ही पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी बढ़ोतरी की थी...

petrol ka dam : पेट्रोल डीजल के दाम में आज लगातार दूसरे दिन भी बढ़ोतरी हुई है। 137 दिन के विराम के बाद सरकारी तेल कंपनियों में मंगलवार को ही पेट्रोल और डीजल के दाम में भारी बढ़ोतरी की थी। यह आज यानी बुधवार को भी जारी रहा। आज पेट्रोल की कीमतों में जहां 80 पैसे प्रति लीटर के भारी बढ़ोतरी हुई। वहीं डीजल भी 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

महानगरों में पेट्रोल - डीजल का दाम

बता दें कि दिल्ली के पेट्रोल पंप पर बुधवार को पेट्रोल की कीमत जहां 97.1 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई, वहीं डीजल भी 88.27 रुपए चला गया। बता दें कि मुंबई में पेट्रोल 111.67 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है जबकि डीजल 98.85 रुपए पर है।कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 106.34 रुपए प्रति लीटर है। वहीं डीजल की कीमत 91.42 रुपए प्रति लीटर बनी हुई है। बात करें चेन्नई की तो यहां पेट्रोल का दाम 102.26 रुपए प्रति लीटर है। वहीं डीजल का दाम 92.95 रुपए प्रति लीटर बना हुआ है।

पेट्रोल डीजल के दामों पर एक्साइज ड्यूटी

बता दें कि पिछली बार पेट्रोल डीजल की कीमत 100 रुपए प्रति लीडर के पार पहुंचने पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। पेट्रोल पर यह कटौती 5 रुपए प्रति लीटर की थी जबकि डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की कटौती की गई थी। कच्चे तेल में मौजूदा कीमतों को देखते हुए एक बार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपए प्रति लीटर जाने की आशंका बन गई है। ऐसे में केंद्र सरकार आम लोगों को राहत देने के लिए एक्साइज ड्यूटी में और कटौती कर सकती है। अभी एक्साइज ड्यूटी पेट्रोल पर 27.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 21.80 रुपए प्रति लीटर है।

हर रोज अपडेट की जाती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जाने अपने शहर में पेट्रोल डीजल का दाम

पेट्रोल डीजल के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं। ऐसे में आप सिर्फ एक एसएमएस (SMS) के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑइल के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा और आपको पेट्रोल डीजल की कीमत पता चल जाएगी|

Next Story

विविध