आर्थिक

Petrol Ka Dam, 5 october 2021: पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, देखिए आपके शहर में क्या है कीमत

Janjwar Desk
4 Oct 2021 5:31 PM GMT
Petrol-Diesel Price Today Petrol Ka Dam
x
Petrol Ka Dam, 5 october 2021: लगातार पांच दिन तक पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाने केबाद सोमवार को लोगों को थोड़ी राहत मिली। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल डीजल के दामों में की बदलाव नहीं किया।

Petrol Ka Dam, 5 october 2021: लगातार पांच दिन तक पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाने केबाद सोमवार को लोगों को थोड़ी राहत मिली। तेल विपणन कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल डीजल के दामों में की बदलाव नहीं किया। बीते दिन रविवार को डीजल के दाम में 29 से 36 पैसे तो वहीं पेट्रोल के दाम 25 से 33 पैसे बढ़ाए गए थे। बता दें कि बीते 5 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 1.25 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, दाम में आठ बार बढ़ोतरी के बाद डीजल की कीमतें 2.09 रुपये प्रति लीटर तक मंहगी हो गई हैं।

दामों में स्थिरता के बीच दिल्ली में पेट्रोल का दाम 102.39 रुपये प्रति एक लीटर जबकि डीजल का दाम 90.77 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 108.43 रुपये और डीजल की कीमत 98.48 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 103.07 रुपये और डीजल का दाम 93.87 रुपये लीटर है। चेन्नई में भी पेट्रोल 100.01 रुपये लीटर है तो डीजल 95.31 रुपये लीटर है।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे अधिक है।

कौन तय करता है पेट्रोल-डीजल की कीमत

भारत की ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल कोर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के नए कीमतों की सूची जारी करती है। देश में 2010 से पहले भारत सरकार पेट्रोल की कीमतें निर्धारित करती थी। लेकिन साल 2010 के बाद पेट्रोल की कीमतों का निर्धारण तेल कंपनियों के ऊपर छोड़ दिया। इसी तरह डीजल के दाम भी सरकार तय करती थी लेकिन वर्ष 2014 से ये काम भी तेल कंपनियों करती हैं। पेट्रोलियम प्रोडक्ट की कीमत निर्धारित करने में भारत सरकार का कोई नियंत्रण नहीं होता है। ये काम तेल मार्केटिंग कंपनियां करती हैं। ऑयल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमत, एक्सचेंज रेट, टैक्स, ट्रांसपोर्टेशन का खर्च और बाकी कई चीजों को ध्यान में रखते हुए रोजाना सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमतों की सूची जारी करती हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल रिकॉर्ड स्तर पर

कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह भी तेजी ही दिख रही है। हालांकि शुक्रवार को इसमें थोड़ी सुस्ती दिखाई दी जब अमेरिकी बाजार में ब्रेंट क्रूड 0.97 डॉलर तेज हो कर 79.28 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) भी 0.85 डॉलर बढ़ कर 75.88 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल (ब्रेंट क्रूड) तीन साल के उच्चतन स्तर पर पहुंच गया है।

ओपेक प्लस की बैठक आज

ओपेक+ की बैठक 4 अक्टूबर हुई। माना जा रहा है कि बैठक में कच्चे तेल का उत्पादन घटाने की तैयारी है। हालांकि, अभी तक इसको लेकर कोई फैसला सामने नहीं आया है। इन्हीं खबरों के बीच कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटी है। आशंका जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में ये तेजी बरकरार रह सकती है।

आप भी चेक कर सकतें है पेट्रोल-डीजल के रेट

आप भी घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए चेक कर सकते है। तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर या एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा मैसेज भेजने पर तेल कंपनियां आपके मोबाइल पर आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी उपलब्ध करा देगी।

Next Story

विविध

Share it