आर्थिक

Petrol Ka Dam: पेट्रोल-डीजल ने फिर पकड़ी रफ्तार, लगातार चौथे दिन महंगा हुआ पेट्रोल

Janjwar Desk
2 Oct 2021 6:10 PM GMT
Petrol Ka Dam, 10 nov 2021
x

पेट्रोल डीजल का दाम स्थिर है।

Petrol Ka Dam: पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल का दाम 25 पैसे लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर मंहगा कर दिया है... इससे दिल्ली में पेट्रोल 102.14 रुपये प्रति लीटर के अपने उच्चस्तर पर पहुंच गया है...

Petrol Ka Dam: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को एक बार फिर से वृद्धि हुई। इससे देश में ईंधन के दाम नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं। पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल का दाम 25 पैसे लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर मंहगा कर दिया है। इससे दिल्ली में पेट्रोल 102.14 रुपये प्रति लीटर के अपने उच्चस्तर पर पहुंच गया है। मुंबई में यह 108.19 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में डीजल भी 90.47 रुपये प्रति लीटर की नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है वहीं मुंबई में डीजल 98.16 रुपये प्रति लीटर है। स्थानीय करों की वजह से विभिन्न राज्यों में वाहन पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग होती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम बढ़ने की वजह से भारत में वाहन ईंधन कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले कुछ दिन में भारत द्वारा आयातित कच्चे तेल का औसत दाम 79 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है।

एक हफ्ते में पेट्रोल की कीमतों में चौथी बार बढ़ोतरी

इस हफ्ते पेट्रोल की कीमतों में लगातार चौथी बार बढ़ोतरी हुई है। दाम बढ़ने के बाद देश के कई प्रमुख शहरों में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। इसी तरह नौ दिन में डीजल के दाम सात बार बढ़ाए गए हैं। इससे मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, बिहार और तेलंगाना के कई शहरों में डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक के दाम पर बिक रहा है।

भारत की पेट्रोलियम कंपनियों, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (HPCL) ने 24 सितंबर से वाहन ईंधन की कीमतों में संशोधन का सिलसिला शुरू किया है जिसके बाद कीमतों में हर रोज उछाल दर्ज की जा रही है।

विभिन्न राज्यों में पेट्रोल का भाव

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के आसमान छू रहे हैं। यहां पेट्रोल 102.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं मुंबई में यह सबसे मंहगा 108.19 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। पेट्रोल और डीजल के दाम अपने रिकार्ड स्तर पर हैं। दिल्ली में डीजल 90.47 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है, वहीं मुंबई में इसके दाम 98.16 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है। 24 सितंबर के बाद से डीजल के दाम सात बार बढ़ाए जा चुके हैं। दाम में इजाफे के बाद डीजल की कीमतों में अब तक 1.85 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। पेट्रोल के दाम में इस हफ्ते चार बार बढ़ाने के बाद 1 रुपये प्रति लीटर मंहगा हो गया है। इस बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल की खुदरा कीमत ने अपने अबतक के उच्चतम स्तर को पार कर दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई माह में दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 107.83 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल तीन साल के शिखर पर

आपको बता दें कि घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के आसमान छूते कीमतों की वजह कच्चा तेल है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल यानि ब्रेंट क्रूड पिछले तीन साल के उच्चतन स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले 2018 में ये 78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा था। वर्तमान में इसकी कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल पर है। अनुमान लगाया जा रहा है कि 2021 के अंत तक कच्चा तेल का दाम 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। डिमांड और सप्लाई में अतंर के कारण कीमत में बढ़ोतरी की आशंका है।

आप भी चेक कर सकतें है अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप भी अब घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए चेक कर सकते है। तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर या एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा मैसेज भेजने पर तेल कंपनियां आपके मोबाइल पर आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी उपलब्ध करा देगी।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध