आर्थिक

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: 18 दिन बाद डीजल हुआ मंहगा, जानिए आपके शहर में पेट्रोल का क्या है भाव

Janjwar Desk
24 Sep 2021 5:41 PM GMT
Petrol Price in New Delhi (18th September 2021)
x
Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: तेल निर्यातक देशों के संगठन OPEC यानि (Organisation of the Petroleum Exporting Countries) ने तय किया है कि वह कच्चे तेल का प्रोडक्शन बढ़ाएंगे।

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: लंबे वक्त से चल रहे कीमतों में स्थिरता के बीच तेल कंपनियों ने डीजल के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। शुक्रवार 24 सितंबर को करीब दो महीने के लंबे अंतराल के बाद देश में डीजल के दाम 20 से 22 पैसे बढ़ गए हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि घरेलू बाजार में पेट्रोल के दाम अब भी स्थिर बने हुए हैं। इसी के साथ राजधानी दिल्ली में डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 88.82 रुपये प्रति लीटर हो गया और पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर बिका । वहीं, डीजल के दाम बढ़ने के बाद मुंबई में कीमत 96.19 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96.41 रुपये प्रति लीटर हो गया है और पेट्रोल की कीमत 107.26 रुपये प्रति लीटर है।


आपको बता दें कि इससे पहले 15 जुलाई को डीजल के दामों में 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई थी। डीजल के साथ पेट्रोल के दाम भी जुलाई मे 15 पैसे बढ़ाए गए थे। लेकिन जुलाई के बाद पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों पर ब्रेक लग लगा था। वहीं, 1 सितंबर से 5 सितंबर के बीच दामों में 15-15 पैसे की कटौती की गई थी जिसके कारण पेट्रोल-डीजल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर सस्ते हुए थे।

कच्चे तेल के दाम नहीं घटे तो पेट्रोल भी हो सकता है मंहगा

डीजल के दाम बढ़ने के पीछे कारण वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को बताया जा रहा है। हाल ही में भारतीय तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने कहा था कि अंतरराष्ट्रिय बाजार में पिछले कुछ हफ्तों से कच्चे तेल की कीमत लगातार बढ़ रही है। अगर हालात नहीं बदले तो आने वाले कुछ दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में भी बढ़ोतरी के आसार हैं। इंडियन ऑयल के ताजा बयान में भी दाम के बढ़ने की आशंका जताई गई थी और शुक्रवार 24 सितंबर को तेल कंपनियों द्वारा जारी नई सूची ने इसपर मुहर भी लगा दी है।


OPEC देशों के इस पहल से सस्ते हो सकते है डीजल-पेट्रोल

तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक यानि (Organisation of the Petroleum Exporting Countries) की ओर से पेट्रोल-डीजल के आसमान छूते दामों को कम करने की दिशा में पहल किया गया है। संगठन से जुड़े देशों ने मिलकर तय किया है कि वह कच्चे तेल का प्रोडक्शन बढ़ाएंगे। कोरोना महामारी से प्रभावित हुए वैश्विक अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने और ईंधन की मांग में तेजी लाने के लिए यह फैसला लिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि OPEC के इस कदम से आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो सकते हैं।


अब आप भी चेक कर सकते हैं अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का रेट

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC हर सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी करती है। नए रेट्स जानने के लिए आप इनके वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी ताजा रेट देख सकते है। इसके अलावा, आप अपने नंबर से 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल-डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं।

Next Story

विविध

Share it