Top
आर्थिक

अधिक मांग वाली रूट पर 40 क्लोन ट्रेनें चलाएगा रेलवे, जानिए पूरा ब्यौरा

Janjwar Desk
16 Sep 2020 3:59 AM GMT
अधिक मांग वाली रूट पर 40 क्लोन ट्रेनें चलाएगा रेलवे, जानिए पूरा ब्यौरा
x
अगले महीने से त्यौहारों की शुरुआत होगी। दशहरा, छह और दिपावली में घर जाने वालों की संख्या बढ जाती है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने 40 क्लोन ट्रेनें चढाने का निर्णय लिया है...

जनज्वार। भारतीय रेल कोरोना संक्रमण के दौरान 20 जोड़ी यानी 40 क्लोन ट्रेनें उन रूट्स पर चलाएगी जिन पर यात्री टिकटों की अधिक मांग है। रेलवे ने कहा है कि ये ट्रेनें 21 सितंबर से चलायी जाएंगी और पहले से चलायी जा रही 310 ट्रेनों से अलग होंगी। इन ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग 19 सितंबर से शुरू होगी।

सितंबर के शुरुआत में ही रेलवे यह कहा था कि वह 40 ट्रेनें वैसे रूट पर चलायी जाएगी जिन यात्रियों का दबाव है। इन रूट पर सीटें तेजी से भर जा रही हैं और वेटलिस्ट के आधार पर क्लोन ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया है। क्लोन ट्रेनों के स्टाॅपेज व सफर का समय अलग होगा।


इन ट्रेनों में सीट का रिजर्वेशन 10 दिन पहले हो सकेगा। ये स्पेशल क्लोन ट्रेनें एसी ट्रेनें होंगी और इनकी रफ्तार पहले से चल रही स्पेशल ट्रेनों से तेज होगी।

इन 20 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों में 19 जोड़ी का किराया हमसफर एक्सप्रेस के बराबर होगा। जबकि एक लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल ट्रेन का किराया जनशताब्दी के बराबर होगा।



मालूम हो कि देश में कोरोना संक्रमण के बाद से लगे लाॅकडाउन में नियमित ट्रेनों का परिचालन बंद है। इसके बाद तीन चरणों में अलग-अलग संख्या में देश में कुछ विशेष मार्ग पर रेलवे ने स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया ताकि यात्रियों को राहत मिल सके। इस वक्त देश में 310 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।

मई में 30 ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया गया। फिर जून में अनलाॅक की प्रक्रिया आरंभ होने पर 200 विशेष ट्रेनें शुरू की गईं। उसके बाद 12 सितंबर से 80 और स्पेशल ट्रेनें चलायी गईं जिससे इनकी संख्या 310 पहुंच गईं। अब क्लोन ट्रेनों की संख्या जोड़ कर यह संख्या 330 पहुंच जाएगी।

Next Story

विविध

Share it