Top
आर्थिक

TWITTER पर हुआ अबतक का सबसे घातक हमला, 367 यूजर्स ने दो घंटे में गंवाए 90 लाख रुपये

Janjwar Desk
16 July 2020 12:09 PM GMT
TWITTER पर हुआ अबतक का सबसे घातक हमला, 367 यूजर्स ने दो घंटे में गंवाए 90 लाख रुपये
x
सोशल मीडिया के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े घोटाले का सामना करते हुए ट्विटर ने गुरुवार को स्वीकार किया है कि हैकर्स ने उसके इंटरनल सिस्टम और उपकरणों पर नियंत्रण कर लिया था...

नई दिल्ली। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर गुरुवार को अब तक का सबसे घातक साइबर हमला हुआ है। जबतक ट्विटर टीम इस क्रिप्टोकरेंसी स्कैम को रोकने के लिए हरकत में आती, तबतक 367 यूजर्स ने बिटक्वाइन के रूप में 90 लाख रुपये से अधिक गंवा दिए।

सोशल मीडिया के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े घोटाले का सामना करते हुए ट्विटर ने गुरुवार को स्वीकार किया है कि हैकर्स ने उसके इंटरनल सिस्टम और उपकरणों पर नियंत्रण कर लिया था। हैकर्स ने दुनिया के कई दिग्गज लोगों के ट्विटर अकाउंट को हैक करके एक लाख डॉलर से अधिक बनाए। यह आंकड़ा अभी भी बढ़ रहा है।

वहीं ट्विटर अकाउंट हैक होने की खबरों के बाद हिमाचल में साइबर सेल ने लोगों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। एसपी साइबर क्राइम संदीप धवल ने कहा कि आमतौर पर लोग अपने नाम, जन्म तारीख और मोबाइल नंबर को पासवर्ड रख लेते हैं, हैकर आसानी से ऐसे पासवर्ड को ब्रेक कर लेते हैं।

संदीप धवल ने कहा कि लोगों को अल्फा न्यूमैरिक पासवर्ड रखना चाहिए। इसमें अल्फाबेट, स्पेशल करेक्टर और नंबर का कंबीनेशन होना चाहिए। लोगों को समय समय पर पासवर्ड बदलते रहना चाहिए। पासवर्ड बनाते समय उसमें नाम इत्यादि को बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पासवर्ड को कहीं लिखने की बजाय इसे याद करके रखें। वहीं अपने कंप्यूटर सिस्टम में एंटीवायरस जरूर रखें। अपनी ईमेल पर अज्ञात सोर्स से आए किसी लिंक को क्लिक न करें न ही उसे आगे किसी को फॉरवर्ड करें।

बता दें कि बुधवार 15 जुलाई की रात (भारतीय समयानुसार) को अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, अमेजन सीईओ जेफ बेजोस, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क सहित दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया।

इसके बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया। अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटकॉइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था। हालांकि इस मुश्किल को फिलहाल दूर कर लिया गया है।

Next Story

विविध

Share it