शिक्षा

23 आईआईटी में 4,500 से अधिक फैकल्टी पद खाली, बॉम्बे IIT में सबसे अधिक पद खाली

Janjwar Desk
4 Aug 2022 1:46 PM GMT
23 आईआईटी में  4,500 से अधिक फैकल्टी पद खाली, बॉम्बे IIT में सबसे अधिक पद खाली
x

23 आईआईटी में 4,500 से अधिक फैकल्टी पद खाली, बॉम्बे IIT में सबसे अधिक पद खाली

23 आईआईटी में 4,500 से अधिक पद खाली हैं। शिक्षा मंत्रालय ने इसकी सुचना राजयसभा को भी दी। आंकड़ों के मुताबिक खड़गपुर में 798 रिक्तियों के साथ आईआईटी और 517 रिक्तियों के साथ बॉम्बे में सबसे अधिक संकाय पद खाली हैं...

शिक्षा मंत्री धर्मेंदर प्रधान ने बुधवार को लोकसभा को बताया कि विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में आरक्षित वर्ग सहित सभी लंबित रिक्तियों को अगले 12-18 महीनों में भरा जाएगा। केंद्रीय विश्वविद्यालयों (संशोधन) विधेयक पर चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि समाज के वंचित वर्गों के लिए कई रिक्तियां आरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में एससी/एसटी/ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षित सभी लंबित रिक्तियों को भरने के प्रयास जारी हैं। एक विशेष अभियान चलाया गया है और भर्ती मिशन मोड में की जाएगी, उन्होंने कहा कि लंबित रिक्तियों को अगले डेढ़ साल में भरा जाएगा। विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में करीब 6,000 शिक्षक पद खाली हैं।

फैकल्टी के कुल 4,596 पद खाली

23 आईआईटी में 4,500 से अधिक पद खाली हैं। शिक्षा मंत्रालय ने इसकी सुचना राजयसभा को भी दी। आंकड़ों के मुताबिक खड़गपुर में 798 रिक्तियों के साथ आईआईटी और 517 रिक्तियों के साथ बॉम्बे में सबसे अधिक संकाय पद खाली हैं। इसके अलावा IIT-मद्रास में भी 482 फैकल्टी पद खाली पड़े हैं। IIT में कुल 4,596 शिक्षक पद खाली हैं। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार ने कहा, रिक्तियों को भरना एक सतत प्रक्रिया है और आईआईटी रोलिंग विज्ञापन जारी करते हैं, जो सभी उम्मीदवारों के लिए पूरे साल खुले रहते हैं, जो आईआईटी में संकाय पदों के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव को पूरा करते हैं। उन्होंने कहा, शिक्षा मंत्रालय ने सभी आईआईटी से फैकल्टी कैडर में रिक्त पदों को मिशन मोड में एक विशेष भर्ती अभियान के माध्यम से भरने का अनुरोध किया है और अधिकांश आईआईटी ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

286 शिक्षकों की भर्ती

राज्यसभा में भाजपा सांसद सीएम रमेश ने IIT Faculty Vacancy को लेकर सवाल पूछा था। इसके जवाब में केंद्र सरकार ने बताया कि भारत के सभी 23 आईआईटी में फैकल्टी के कुल 4,596 पद खाली हैं। वहीं, सीपीएम एमपी एए रहीम के एक सवाल का उत्तर देते हुए सरकार ने बताया कि सितंबर 2021 से लेकर अब तक 18 आईआईटी में 286 शिक्षकों की भर्ती की गई है। सरकार ने बताया कि आईआईटी भुवनेश्वर, भिलाई और आईआईटी रूड़की में फिलहाल भर्तियां रुकी हुई हैं। जबकि आईआईटी मंडी, आईआईटी पटना और तिरुपति में फैकल्टी रिक्रूटमेंट प्रॉसेस चल रहा है।

Next Story

विविध