Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

AMU controversy : धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप में जितेंद्र कुमार को नोटिस जारी, बिना शर्त मांगें माफी

Janjwar Desk
6 April 2022 8:15 AM GMT
AMU controversy : धार्मिक भावनाओं को भड़काने के आरोप में जितेंद्र कुमार को नोटिस जारी, बिना शर्त मांगे माफी
x

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय।

AMU controversy : डॉ. जितेंद्र कुमार को बिना शर्त माफी मांगने का आदेश। दूसरी तरफ एएमयू प्रशासन ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

AMU controversy : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( Aligarh Muslim University) में एक बार माहौल खराब होने के कगार पर है। एएमयू ( AMU ) प्रशासन को स्थिति को बिगड़ने से थामने के लिए एक कक्षा के दौरान "बलात्कार के पौराणिक संदर्भ पर एक स्लाइड की सामग्री में धार्मिक भावनाओं ( religious sentiments ) को आहत करने के लिए प्रोफेसर व डॉ जितेंद्र कुमार ( Jitendra Kumar ) को कारण बताओ नोटिस ( Notice ) जारी किया।

प्रोफेसर जितेंद्र कुमार को बिना शर्त माफी मांगने को भी कहा गया है। दूसरी तरफ एएमयू प्रशासन ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है।

एएमयू प्रशासन ने की घटना की सख्त शब्दों में निंदा

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिव​र्सिटी ( Aligarh Muslim University) जन संपर्क विभाग की ओर से जारी नोटिस में एएमयू प्रशासन और मेडिसिन विभाग ने डॉ. जितेंद्र कुमार की वीडियो स्लाइड की सख्त शब्दों में निंदा की गई है। नोटिस में कहा गया है कि रेप के पौराणिक संदर्भों के लिए जिस वीडियो स्लाइड का उपयोग किया गया है वो निंदनीय है। यह एएमयू प्रशासन, छात्र, कर्मचारियों से यूनिवर्सिटी के लोगों की धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाला है।

24 घंटे में जवाब देने का फरमान

प्रोफेसर जितेंद्र कुमार ( Jitendra Kumar ) को 24 घंटे के अंदर इसका जवाब देने को कहा गया है। इसके साथ ही एएमयू ने मेडिसिन विभाग ( Medicine Department ) के फैकल्टी डीन की अनुशंसा पर दो सदस्यीय जांच समिति ( Investigation Committee ) गठित कर दी है। जांच समिति का नेतृत्व प्रोफेसर राकेश भार्गव करेंगे। जांच समिति को पूरी मामले की गहराई से जांच करने को कहा गया है। साथ ही इस पहलू पर भी विचार करने को कहा है कि किन ​परिस्थितियों में ऐसा हुआ। इस बीच जितेंद्र उपाध्याय से माफी मांगने को भी कहा गया है।

छात्रों और कर्मचारियों में असंतोष चरम पर

AMU controversy : इस घटना के बाद से विश्वविद्यालय ( Aligarh Muslim University) के छात्रों, कर्मचारियों, लोगों में काफी असंतोष है। लोगों का कहना है कि यह विशेष समुदाय के लोगों की धार्मिक भावनाओं ( religious sentiments ) को भड़काने वाला कृत्य है।

5 कर्मचारी निलंबित

बता दें कि एएमयू में इंतजामिया ने 30 मार्च 2022 को कुलपति आवास की दीवार पर आपत्तिजनक स्लोगन लिखने के मामले में 5 सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया था। इस मामले में 3 छात्रों को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। दरअसल, किसी ने कुलपति आवास की दीवार पर कोरोना इज आनली इन क्लास रूम, एएमयू को दीमक लग गई, वीसी को मिला एक्सटेंशन, एएमयू को क्या मिला और कैनेडी में इवेंट्स, क्लास रूम में कोरोना जैसे स्लोगन लिख दिए थे। प्राक्टोरियाल टीम की जांच के बाद पीसी-वन और वीसी-टू वैन पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को लापरवाही बरतने के आरोप में कारण बताओ नाेटिस जारी किया गया था। डिप्टी प्राक्टर डा.एस नवाज जैदी ने बताया कि लापरवाही बरतने के आरोप में 5 सुरक्षाकर्मियों को निलंबित कर दिया गया। इनमें मोहम्म्द याकूब खान, मेहर आलम, सैफुद्दीन खान, मुन्नेखान और असर शामिल हैं।

Next Story

विविध