Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

Lucknow News: इन तीन जिलों की बेसिक शिक्षा योजनाओं की होगी जांच, तीन सदस्यीय कमेटी का हुआ गठन

Janjwar Desk
5 Dec 2022 7:38 AM GMT
Lucknow News: इन तीन जिलों की बेसिक शिक्षा योजनाओं की होगी जांच, तीन सदस्यीय कमेटी का हुआ गठन
x
Lucknow News: उत्तर प्रदेश के तीन जिलों में बुनियादी शिक्षा की योजनाओं की जांच की जाएगी। हाल ही में हुई समीक्षा बैठक में सामने आया है कि बुलंदशहर, बलिया और आजमगढ़ में बेसिक शिक्षा के विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का संचालन संतोषजनक नहीं है...

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के तीन जिलों में बुनियादी शिक्षा की योजनाओं की जांच की जाएगी। हाल ही में हुई समीक्षा बैठक में सामने आया है कि बुलंदशहर, बलिया और आजमगढ़ में बेसिक शिक्षा के विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों का संचालन संतोषजनक नहीं है। महानिदेश स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद ने इन तीन जिलों के लिए तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया है।

बुलंदशहर के लिए उप निदेशक एमडीएम हरवंश सिंह, समग्र शिक्षा अभियान के वरिष्ठ विशेषज्ञ नंद कुमार और लेखाधिकारी एससीईआटी प्राची वर्मा, बलिया के लिए बेशिक शिक्षा निदेशालय के उपनिदेशक अमरेंद्र सिंह, डायट के उप प्राचार्य मुकेश कुमार सिंह और समग्र शिक्षा के सहायक वित्त व लेखाधिकारी अमित कुमार शुक्ला की टीम गठित की गई है।

इसके अलावा आजमगढ़ बेसिक शिक्षा में डीडी अशोक कुमार, यूनिट प्रभारी सीएसआर समग्र शिक्षा श्याम किशोर व वरिष्ठ वित्त व लेखाधिकारी प्रयागराज सरोज प्रजापति को भेजा जाएगा। इन जिलों में गठित कमेटी दो दिवसीय प्रवास के दौरान 2 प्राथमिक स्कूल, 2 उच्च प्राथमिक स्कूल, 2 ब्लॉक संसाधन केंद्र, 2 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और शित्क्षक संकुल के एक स्कूल का स्थलीय निरीक्षण करेगी।

निरीक्षण के दौरान ऑपरेशन कायाकल्प के कामों की प्रगति, पोर्टल के आधार पर वित्तीय व भौतिक प्रगति, निपुण भारत मिशन के तहत शिक्षक संदर्शिका का इस्तेमाल, पाठ्य योजना आधारित कक्षा शिक्षण प्रक्रियाएं, छात्र-छात्राओं का आधार सत्यापन समेत अन्य लंबित होने की समीक्षा की जाएगी।

जानकारी है कि, निरीक्षण दल संबंधित जिलों में समंवयकों और खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। संबंधित जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी से मुलाकात कर एक सप्ताह के भीतर अपना निरीक्षण पूरा करेंगे। इसके बाद तीन दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट शासन को सौंपेंगे।

Next Story

विविध