शिक्षा

उत्तराखंड में पटवारी परीक्षा पर छाए संकट के बादल, पेपरलीक की आशंका में एसटीएफ ने लिया कई को हिरासत में

Janjwar Desk
12 Jan 2023 10:25 AM GMT
उत्तराखंड में पटवारी परीक्षा पर छाए संकट के बादल, पेपरलीक की आशंका में एसटीएफ ने लिया कई को हिरासत में
x
एक शिकायत के आधार पर मिले इनपुट पर कार्यवाही करते हुए हरिद्वार एसटीएफ ने लक्सर क्षेत्र से तीन युवकों को पेपर लीक मामले में हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इस मामले में कनखल थाने में शनिवार दोपहर बाद एफआईआर कराने की तैयारी भी शुरू हो गई है...

Paperleak SCAM Uttarakhand : चार दिन पूर्व रविवार 8 जनवरी को आयोजित हुई पटवारी परीक्षा लीक होने की सूचना से प्रदेश के युवाओं में हड़कंप मच गया है। प्रदेश में कई भर्ती परीक्षाओं के प्रश्न पत्र लीक होने की अगली कड़ी में पटवारी परीक्षा का भी पेपर लीक होने की आशंका में लक्सर से तीन लोगों को एसटीएफ द्वारा हिरासत में लिए जाने की खबर सामने आ रही है। लोक सेवा आयोग उत्तराखंड सहित सभी अधिकारियों ने फिलहाल मामले में जिस प्रकार से चुप्पी साध रखी है, उसने पेपर लीक की संभावनाओं को और हवा दी है।

जिन तीन लोगों को पुलिस हिरासत में लिए जाने की बात चल रही है, उस बाबत भी अधिकारी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं कर रहे हैं। अलबत्ता एसटीएफ के सूत्रों ने खबर की पुष्टि की है, जिसके बाद पूरे प्रदेश के युवाओं के चेहरे पर निराशा छा गई है।

जानकारी के अनुसार उत्तराखंड लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य के 13 जिलों के परीक्षा केंद्रों में 8 जनवरी 2023 रविवार के दिन यूकेपीएससी पटवारी/लेखपाल 2022 की भर्ती परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा में हजारों की संख्या में अभ्यर्थी शामिल हुए थे। परीक्षा आयोजित होने के बाद इसकी सफलता के दावे भी किए गए थे, लेकिन इन दावों की हवा महज चार दिन बाद ही निकल गई। बताया जा रहा है कि परीक्षा से एक दिन पहले ही शनिवार को पेपर हल कराते हुए कई अभ्यर्थियों को पेपर मुहैया करा दिया गया था।

पटवारी परीक्षा के दौरान पेपर लीक होने की बात सामने आने से हड़कंप मचा हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार एक शिकायत के आधार पर मिले इनपुट पर कार्यवाही करते हुए हरिद्वार एसटीएफ ने लक्सर क्षेत्र से तीन युवकों को पेपर लीक मामले में हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। इस मामले में कनखल थाने में शनिवार दोपहर बाद एफआईआर कराने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

दूसरी ओर इस मामले में लोक सेवा आयोग उत्तराखंड के सभी बड़े जिम्मेदारों ने चुप्पी साध रखी है। लोक सेवा आयोग परिसर में किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही हैं और अध्यक्ष राकेश कुमार और सचिव गिरधारी सिंह रावत फोन पर बात नहीं कर रहे हैं। पूरे लोक सेवा आयोग में हड़कंप मचा हुआ है। कोई कुछ बोलने या बताने को तैयार नहीं।

खबर अपडेट करते करते लोक सेवा आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने एक बयान जारी करते हुए बताया है कि पटवारी परीक्षा में गड़बड़ी की सूचना उन्हें पुलिस के माध्यम से मिली है। शाम तक मामले में वस्तुस्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

Next Story

विविध