Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

Deepa P Mohanan : जातिवाद के खिलाफ दीपा मोहनन की भूख हड़ताल के बाद IIUCNN निदेशक के पद से हटाए गए प्रो.नंदकुमार

Janjwar Desk
6 Nov 2021 3:30 PM GMT
Deepa P Mohanan : जातिवाद के खिलाफ दीपा मोहनन की भूख हड़ताल के बाद IIUCNN निदेशक के पद से हटाए गए प्रो.नंदकुमार
x

(दलित शोध छात्रा दीपा पी मोहनन)

Deepa P Mohanan : दीपा ने आरोप लगाया था कि प्रोफेसर नंदकुमार के जातिगत भेदभाव के कारण उनकी पीएचडी, जो 2015 में पूरी होनी थी, अब तक अटकी हुई है।

Deepa P Mohanan। महात्मा गांधी विश्वविद्यालय (Mahatma Gandhi University) में दलित शोध छात्रा दीपा पी मोहनन (Deepa P Mohanan) की भूख हड़ताल के सात दिन बाद नंदकुमार कलारिकल, जो इंटरनेशनल एंड इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर नैनोसाइंस एंड नैनो टेक्नोलॉजी (IIUCNN) के निदेशक के रूप में कार्य कर रहे थे, को केंद्र से हटा दिया गया है। एमजी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर साबू थॉमस की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि नंदकुमार से खुद वाइस चांसलर (Vice Chancelor) पद संभालेंगे।

दीपा नंदकुमार कलारिकल को संस्थान से हटाने की मांग को लेकर विश्वविद्यालय के बाहर धरने पर बैठी हैं। उन्होंने आरोप लगाया था कि नंदकुमार द्वारा जातिगत भेदभाव के कारण उनकी पीएचडी, जो 2015 में पूरी होनी थी, अब तक अटकी हुई है। दीपा ने आरोप लगाया कि उन्हें लैब में जाने से रोकने से लेकर कार्यस्थल पर सीट देने से इनकार करने और यहां तक कि उनके वजीफे को रोकने की हद तक जाने तक, नंदकुमार ने उनके लिए जीवन को वास्तव में कठिन बना दिया है। इसके अलावा नंदूकुमार उनके प्रति असभ्य और अपमानजनक बर्ताव करते रहे हैं, दीपा ने कहा, और उनका मानना है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि वह अपने बैच में एकमात्र दलित छात्रा थी।

विश्वविद्यालय का यह फैसला राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू द्वारा 6 अक्टूबर, शनिवार को दीपा से वादा करने के बाद आया है कि केंद्र से प्रोफेसर को हटाने के सभी उपाय किए जाएंगे। मंत्री ने कहा था कि यदि विश्वविद्यालय प्रक्रिया में देरी करता है, तो सरकार सीधे नंदकुमार को हटाने में हस्तक्षेप करेगी।

दीपा ने एक सप्ताह पहले भूख हड़ताल शुरू की थी और मांग की थी कि संस्थान उन्हें अपना शोध पूरा करने के लिए एक माहौ प्रदान करे, उन्हें प्रयोगशाला सुविधाएं प्रदान करें और उनके गाइड राधाकृष्णन ईके को हटा दें। विश्वविद्यालय ने पहले नंदकुमार को केंद्र से हटाने के अलावा सभी मांगों पर सहमति जताई थी। हाल ही में जारी विज्ञप्ति में वीसी ने जानकारी दी है, "छात्रा (दीपा) के शोध को पूरा करने के लिए हम फीस में छूट देंगे, छात्रावास और प्रयोगशाला की सुविधा प्रदान करेंगे और उनके शोध के लिए एक नया गाइड भी प्रदान करेंगे। उनके शोध केंद्र का अधिकार वीसी द्वारा डॉ नंदकुमार कलारिकल से ले लिया जाएगा।"

हालांकि, दीपा और संगठन भीम आर्मी केरल (Bhim Army Kerala), जो उनकी हड़ताल में सहायता कर रहे हैं, ने कहा कि वे विरोध को समाप्त नहीं करेंगे क्योंकि यह उन्हें गुमराह करने का निर्णय है। "नंदकुमार वर्तमान में विदेश में हैं, इसलिए उन्होंने अस्थायी रूप से उनका पद छीन लिया। जब वह वापस आएंगे तो उन्हें पद वापस कर दिया जाएगा। कुलपति उनकी रक्षा कर रहे हैं। हमें दी गई अधिसूचना में उनके (नंदकुमार के) नाम का भी उल्लेख नहीं है, "मंसूर कोंचुकदावु, भीम आर्मी केरल के राज्य उपाध्यक्ष ने बताया।

एमजी यूनिवर्सिटी के वीसी ने नंदकुमार को आईआईयूसीएनएन निदेशक के पद से हटाने के अपने बयान में यह भी कहा कि दीपा पर आरोप थे कि वह केंद्र में नियमित शैक्षणिक प्रक्रियाओं का पालन नहीं कर रही थीं। "पीएचडी नियमों के अनुसार प्रत्येक छात्र को अर्धवार्षिक अनुसंधान विकास रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होती है। लेकिन 2014 के बाद से दीपा से ऐसी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई थी ….. उनके शोध मार्गदर्शक राधाकृष्णन केई ने विश्वविद्यालय को सूचित किया था कि वह अब उनके मार्गदर्शक नहीं हो सकते क्योंकि उन्होंने न तो उनके निर्देशों का पालन किया और न ही उनका शोध आगे बढ़ रहा था, "कुलपति के नोट में आरोप लगाया गया है।

नोट में कहा गया है कि दीपा द्वारा नंदकुमार के खिलाफ लगाए गए आरोपों की विश्वविद्यालय ने जांच की थी। बयान में कहा गया है, "नंदकुमार ने यह भी शिकायत की है कि दीपा झूठे आरोप लगा रही हैं और उन्होंने इस तरह से व्यवहार किया कि किसी भी शोध छात्र को ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए था।"

नोट में यह भी कहा गया कि दीपा ने दो बार अपनी शोध अवधि बढ़ाने के लिए कहा था। हालांकि दीपा ने आरोप लगाया कि सुविधाओं से वंचित रहने के कारण वह इसे समय पर पूरा नहीं कर सकीं।

दीपा ने 10 साल पहले मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी में मास्टर्स करने के बाद एमफिल करने के लिए एमजी यूनिवर्सिटी ज्वाइन की थी।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध