शिक्षा

कोरोना के चलते सरकार ने जारी किए नए आदेश, 10वीं की परीक्षाएं रद्द-12वीं की परीक्षा होगी जून के बाद

Janjwar Desk
14 April 2021 2:37 PM GMT
कोरोना के चलते सरकार ने जारी किए नए आदेश, 10वीं की परीक्षाएं रद्द-12वीं की परीक्षा होगी जून के बाद
x
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया। शिक्षा मंत्रालय के हवाले से खबर आई है कि इतने शॉर्ट नोटिस पर 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन करवा पाना संभव नहीं है....

जनज्वार डेस्क। देश में कोरोना की दूसरी लहर तेज़ी से फैल रही है ऐसे में केंद्र सरकार ने सीबीएसई के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले के तहत 10वीं को जो परीक्षाएं 4 जून से होने वाली थीं उन्हें रद्द कर दिया गया है।

सरकार की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि 10वीं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेस्मेंट के जरिए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा जबकि 12वीं के विद्यार्थियों की परीक्षाओं को फिलहाल के लिए 15 जून के बाद ही करवाने के निर्देश आए हैं। खैर 12वीं की परीक्षाओं के मामले में 1 जून को समीक्षा बैठक में फैसला लिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया। शिक्षा मंत्रालय के हवाले से खबर आई है कि इतने शॉर्ट नोटिस पर 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन करवा पाना संभव नहीं है। छात्रों और आयोजकों दोनों के लिए इसे सुचारू रूप से सफल बना पाना संभव नहीं है।

इससे पहले ऑल इण्डिया एसोसिएशन भी 10वीं और 12वीं की परीक्षा टालने की मांग कर चुका था। छात्रों ने भी सोशल मीडिया पर #CancelBoardExam2021 कैंपेन चलाया है।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं और 12वीं को मिलाकर करीब 35.81 लाख विद्यार्थी शामिल होने वाले थे जिसमें 12वीं के 14 लाख से अधिक वहीं 10वीं के 21.50 लाख छात्रों में आवेदन किया था।

बता दें कि 10वीं के छात्रों की परीक्षा 4 मई से 14 जून तक होनी थी जो अब रद्द कर दी गई हैं। यानी अब 10वीं की कोई परीक्षा नहीं होगी। सभी विद्यार्थी अगली क्लास के लिए प्रमोट कर दिए जाएंगे रिजल्ट के साथ। हालांकि इसका क्या आधार रखा जाएगा ये सीबीएसई ही तय करेगा।

लेकिन अगर कोई भी छात्र बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों से असंतुष्ट है तो वो परीक्षा में शामिल हो सकते हैं, हालांकि इन परीक्षाओं को तभी कराया जा पाएगा जब हालात सामान्य होंगे।

सीबीएसई के साथ साथ स्टेट बोर्ड ने भी फिलहाल परीक्षाएं टाल दी हैं जिनके बारे में फैसला स्थिति सामान्य होने के हिसाब से हो किया जा सकेगा।

Next Story

विविध

Share it