शिक्षा

5 अक्टूबर को घोषित होंगे JEE एडवांस परीक्षा के नतीजे, जानें कहां और कैसे देखें रिजल्ट

Janjwar Desk
2 Oct 2020 5:46 PM GMT
5 अक्टूबर को घोषित होंगे JEE एडवांस परीक्षा के नतीजे, जानें कहां और कैसे देखें रिजल्ट
x

File photo

जेईई एडवांस्ड का आयोजन, 27 सितंबर को 222 शहरों के 1 हजार केंद्रों पर किया गया था, इसके परिणाम जारी होने की तारीख की घोषणा पूर्व में ही ऑफिशियल वेबसाइट पर की गई थी...

जनज्वारभारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली द्वारा जेईई एडवांस्ड परीक्षा के नतीजे 5 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। नतीजे जारी होने के बाद, परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार इसे ऑफिशियल वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर विजिट कर चेक कर सकेंगे। जेईई एडवांस्ड का आयोजन, 27 सितंबर को 222 शहरों के 1 हजार केंद्रों पर किया गया था। इसके परिणाम जारी होने की तारीख की घोषणा पूर्व में ही ऑफिशियल वेबसाइट पर की गई थी।

रिजल्ट जारी होने के बाद, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट, jeeadv.ac.in पर जाएं। होमपेज पर, JEE एडवांस्ड रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां उम्मीदवार अपने क्रेडेंशियल दर्ज कर लॉगइन करें। अब जेईई एडवांस्ड रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। इसे डाउनलोड करें और आगे उपयोग के लिए हार्ड कॉपी निकाल कर सुरक्षित रख लें।

बता दें कि जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन करने वाले 2.5 लाख पात्र उम्मीदवारों में से 1.60 लाख उम्मीदवारों ने ही इसके लिए आवेदन किया था। इनमें से करीब 96 प्रतिशत उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए थे। जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2020 दो शिफ्ट में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2.30 से शाम 5.30 तक आयोजित की गई थी।

जेईई एडवांस्ड में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को काउंसलिंग के बाद आईआईटी में प्रवेश मिलेगा। इसके लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से प्रारंभ होगी। सीटें मेरिट के आधार पर अलॉट की जाएंगी। बता दें कि ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर काउंसलिंग का विस्तृत शेड्यूल भी जारी कर दिया है। उम्मीदवार, जोसा की ऑफिशियल वेबसाइट, josaa.nic.in पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं।

5 अक्टूबर, 2020 को जेईई एडवांस्ड के नतीजे जारी होने के बाद, 6 अक्टूबर को जोसा की काउंसलिंग विंडो ओपन हो जाएगी।

Next Story

विविध