Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

जेएनयू-जामिया फिर देश के टॉप 10 यूनिवर्सिटी में हुए शामिल, दिल्ली का मिरांडा हाउस बना नंबर 1 कॉलेज

Janjwar Desk
16 July 2022 6:55 AM GMT
जेएनयू-जामिया फिर देश के टॉप 10 यूनिवर्सिटी में हुए शामिल, दिल्ली का मिरांडा हाउस बना नंबर 1 कॉलेज
x

जेएनयू-जामिया फिर देश के टॉप 10 यूनिवर्सिटी में हुए शामिल, दिल्ली का मिरांडा हाउस बना नंबर 1 कॉलेज

बेस्ट यूनिवर्सिटी कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु पहले, जेएनयू दूसरे और जामिया मिल्लिया इस्लामिया छठे पायदान पर है।

नई दिल्ली। हर साल की तरह इस बार भी NIRF Rankings 2022 जारी हो गया है। ताजा रैंकिंग में भी चौंकाने वाली बात यह है कि देशभर में हमेशा खास तबके के निशाने पर रहने वाला जेएनयू ( JNU ) और जामिया यूनिवर्सिटी ने फिर से शीर्ष रैंक में अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। बेस्ट यूनिवर्सिटी कैटेगरी में आईआईएससी बेंगलुरु पहले, जेएनयू दूसरे और जामिया मिल्लिया इस्लामिया ( Jamia Millia Islamia University ) छठे पायदान पर हैं। यानि जामिया मिलिया सभी विवादों के बीच भी अपनी गुणवत्ता को बनाए रखा है। पिछले साल जामिया टॉप 10 विश्वविद्यालयों की सूची में 10वें स्थान पर था।

साल 2022 भी ओवरऑल कैटेगरी में आईआईटी मद्रास को देश का बेस्ट शैक्षणिक संस्थान चुना गया है। वहीं आईआईएससी बेंगलुरु दूसरे और आईआईटी बॉम्बे तीसरे स्थान पर हैं। जबकि पिछले साल तीसरे पायदान पर रहने वाला बीएचयू इस बार छठे स्थान पर खिसक गया है। बेस्ट कॉलेज कैटेगरी में टॉप 10 में से 5 कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के हैं। मिरांडा हाउस छठी बार देश का बेस्ट कॉलेज बना है। इसके बाद हिंदू कॉलेज दूसरे स्थान पर और प्रेसीडेंसी कॉलेज तीसरे स्थान पर है।

वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने देश के टॉप 10 कॉलेजों में अपनी जगह बनाई है। मिरांडा हाउस को देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज, सेंट स्टीफन कॉलेज, हिंदू कॉलेज और श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स देशभर के टॉप 10 कॉलेजेस में शामिल हैं।

NIRF Rankings 2022 रैंकिंग जारी होने के बाद जामिया विश्वविद्यालय ( Jamia Millia Islamia University ) प्रशासन ने कहा कि जामिया ने पिछले साल की अपनी एनआईआरएफ रैंकिंग में काफी सुधार किया है, जो देश में उच्च शिक्षा संस्थानों को रैंक करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा अपनाई गई एक पद्धति है। विश्वविद्यालय के बेहतर प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने कहा कि यह उपलब्धि और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश और विश्वविद्यालय दोनों ही कोविड -19 महामारी के कारण चुनौतीपूर्ण समय और रैंकिंग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं।

Next Story

विविध