Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

Kerala : ये क्या! BSC की परीक्षा में छात्रों को प्रश्न पत्र के बदले बांटे गए आंसर शीट, राज्यपाल ने 2 यूनिवर्सिटी से मांगी रिपोर्ट

Janjwar Desk
26 April 2022 4:19 AM GMT
केरल : ये क्या! बीएससी की परीक्षा में छात्रों को प्रश्न पत्र के बदले बांटे गए आंसर शीट, राज्यपाल ने 2 यूनिवर्सिटी से मांगी रिपोर्ट
x

Kerala : ये क्या! बीएससी की परीक्षा में छात्रों को प्रश्न पत्र के बदले बांटे गए आंसर शीट, राज्यपाल ने 2 यूनिवर्सिटी से मांगी रिपोर्ट 

केरल ( Kerala ) के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने हाल ही में परीक्षाओं में गड़बड़ी पर केरल और कुन्नूर विश्वविद्यालयों से रिपोर्ट मांगी।

Kerala । केरल बेहतर शिक्षा व्यवस्था के मामले में देश में एक मॉडल स्टेट है, लेकिन ये क्या, उसी राज्य में बीएससी के एग्जाम ( BSC Exam ) में छात्रों को प्रश्न पत्र के बदले उत्तर पुस्तिका ( Answer Sheet ) थमा दिया गया। ऐसा एक बान नहीं बार-बार हुआ। यह मामला प्रकाश में आने के बार केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ( Arif Mohammed Khan ) ने केरल ( Kerala University ) और कुन्नूर विश्वविद्यालय ( Kannur University ) से रिपोर्ट तलब की है। राज्यपाल के इस फैसले से शिक्षा जगत में हड़कंप की स्थिति है।



दरअसल, केरल विश्वविद्यालय ( Kerala University ) में सिग्नल्स एंड सिस्टम्स पर बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को प्रश्न पत्र ( Question Paper ) के बजाय उत्तर कुंजी ( Answer Sheet ) वितरित की गई। परीक्षा फरवरी में हुई थी और परीक्षा के दौरान एक भी छात्र ने इस मुद्दे को नहीं उठाया था। छात्र इसे एक बेहतर अवसर मानते हुए चुप्पी साध गए। इस गड़बड़ी का पता उत्तर पुस्तिकाओं को मूल्यांकन के लिए भेजे जाने पर पर चला। इस बीच, कुन्नूर विश्वविद्यालय ( kannur University ) में परीक्षा स्थगित कर दी गई क्योंकि यह पाया गया कि पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को इस वर्ष एक बार फिर दोहराया गया है।

दूसरी तरफ राजभवन के एक अधिकारी ने राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ( Arif Mohhamed Khan ) की ओर से रिपोर्ट की मांग को रूटीन मामला करार दिया है। केरल के राज्यपाल राज्य के विश्वविद्यालयों के चांसलर हैं। अधिकारी ने कहा कि रिपोर्टों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। यह विश्वविद्यालय के मामलों में राजभवन का नियमित हस्तक्षेप है। इसमें कोई नई बात नहीं है।

विश्वविद्यालयों में गड़बड़ी ऐसे समय में हुई है जब केरल के राज्यपाल कुलपतियों की नियुक्ति सहित राज्य विश्वविद्यालयों के प्रशासन से संबंधित मुद्दों पर राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच विवाद चरम पर है।

दरअसल, केरल विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों को प्रश्न पत्र की जगह उत्तर कुंजी उपलब्ध कराकर एक ऐसी गलती की है जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। छात्र भी इसे एक अच्छा अवसर मानते हुए चुप्पी साध गए। किसी भी छात्र ने इस मामले की सूचना नहीं दी। परीक्षा जारी रखा और सभी छात्र आंसर शीट जमा कर चले भी गए। मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान इस गंभीर त्रुटि का पता चला तो उच्च शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया।

बता दें कि फरवरी में होने वाले चौथे सेमेस्टर की बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स परीक्षा के प्रश्नपत्रों की जगह उत्तर कुंजी बांटी गई थी। विश्वविद्यालय की ओर से अभी तक दोषियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। ऐसी ही एक घटना तीन दिन पहले यानि 23 अप्रैल को जब केरल के कन्नूर विश्वविद्यालय में तीसरे सेमेस्टर की वनस्पति विज्ञान परीक्षा का प्रशासन बुरी तरह से बाधित हो गया। विश्वविद्यालय ने पिछले साल के प्रश्न पत्र की एक सटीक प्रति प्रदान की। इस मामले से पहले कन्नूर यूनिवर्सिटी को बीएससी मनोविज्ञान की दो परीक्षाएं रद्द करनी पड़ी थीं। जब यह पाया गया कि यूनिवर्सिटी ने दोनों परीक्षाओं के लिए पिछले साल के प्रश्नपत्र का इस्तेमाल किया था।

इस मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने अगले दिन 22 अप्रैल को कुन्नूर विश्वविद्यालय की गलतियों के जवाब में कहा कि प्रश्न पत्र में त्रुटि के लिए जिम्मेदार लोगों को अपनी गलतियों की जिम्मेदारी स्वीकार करनी होगी। उन्होंने कहा कि केरल में स्कूल स्तर की शिक्षा सबसे अच्छी है, लेकिन राज्य का उच्च शिक्षा क्षेत्र बदहाली की स्थिति में है। यह अक्षमता का स्पष्ट संकेत है कि किसी को तो जिम्मेदारी लेनी ही पड़ेगी। आयोग क्या करने जा रहा है? इसके लिए स्वेच्छा से जिम्मेदारी लेनी चाहिए।


(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रू-ब-रू कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है। लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है।

सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आयें और जनज्वार को आर्थिक सहयोग दें।)

Next Story

विविध