Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

MBBS Studies In Hindi : हिंदी में होगी अब MBBS की पढ़ाई, जानिये कौन सा राज्य है यह पहलकदमी लेने वाला

Janjwar Desk
28 March 2022 8:19 AM GMT
MBBS : यूक्रेन से लौट रहे भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी राहत, जॉर्जिया के विश्वविद्यालयों ने जारी की लिस्ट
x

MBBS : यूक्रेन से लौट रहे भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए बड़ी राहत, जॉर्जिया के विश्वविद्यालयों ने जारी की लिस्ट

MBBS Studies In Hindi : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब दुनिया के सारे देश अपनी भाषा में पढ़ाई करते हैं, तो हम अंग्रेजी के गुलाम आखिर क्यों बनें...

MBBS Studies In Hindi : ग्रामीण और साधनविहीन बच्चे अंग्रेजी में पिछड़ने के कारण मेडिकल की पढ़ाई का सपना पूरा नहीं कर पाते है लेकिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पहली बार हिंदी माध्यम से मेडिकल की पढ़ाई होगी। मध्य प्रदेश देश का पहला राज्य है, जहां एमबीबीएस (MBBS) के पढ़ाई हिंदी में शुरू होने जा रही हैं। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने इसकी घोषणा की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जब दुनिया के सारे देश अपनी भाषा में पढ़ाई करते हैं, तो हम अंग्रेजी के गुलाम आखिर क्यों बनें इसलिए सरकार ने हिंदी में बैचलर और मेडिसीन और बैचलर और सर्जरी (MBBS) की पढ़ाई इस बार शुरू करने का फैसला किया है।

गरीब और मध्यमवर्गी परिवारों को मिलेगा लाभ

बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि गर्व के साथ कह रहा हूं कि इंजीनियरिंग सहित अन्य पढ़ाई को हिंदी में शुरू करके इस मिथ्य को तोड़ देंगे कि अंग्रेजी जरुरी है। देश के गरीब, ग्रामीण इलाकों के बच्चों पर मध्यमवर्गी परिवारों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

पहली बार हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई

हिंदी में मेडिकल की पढ़ाई शुरू होने से पिछड़े और ग्रामीण पृष्ठभूमि के छात्रों को बड़ा फायदा मिलेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने गणतंत्र दिवस पर इंदौर (Indore) में बड़ी घोषणा की थी। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि अब मध्य प्रदेश में इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज की पढ़ाई हिंदी में भी कराई जाएगी। हालांकि उन्होंने ये खुलासा नहीं किया था कि कोर्स की शुरुआत कब से होगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'एमबीबीएस पाठ्यक्रम, नर्सिंग और अन्य पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों को हिंदी में शुरू करने पर विचार करने के लिए विशेषज्ञ समिति के गठन का आश्वासन दिया था।

सीएम शिवराज चौहान ने किया बड़ा एलान

मध्य प्रदेश में इस बारे पहली बार स्कूली शिक्षा में बड़ा बदलाव किया गया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि क्लास आठ से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई शुरू की जाएगी और 240 घंटों में पाठ्यक्रम लागु किया जाएगा। बता दें कि शिवराज सरकार के चौथे कार्यकाल का दो साल पूरा होने पर सीएम और मंत्री 25 मार्च से 27 मार्च तक पंचमढ़ी में थे। पंचमढ़ी में कैबिनेट की बैठक के साथ चिंतन शिवर का आयोजन किया गया है।

Next Story

विविध