शिक्षा

NEP 2020 : Modi Government पहली बार स्कूली पाठ्यक्रम को करने जा रही लागू, 24 लोगों के RSS से संबंध

Janjwar Desk
21 Jun 2022 6:23 AM GMT
NEP 2020 :  Modi Government पहली बार स्कूली पाठ्यक्रम को करने जा रही लागू, 24 लोगों के RSS से संबंध
x
NEP 2020 : स्कूली शिक्षा पाठ्यक्रमों में बदलाव के लिए गठित किए गए राष्ट्रीय फोकस 25 एनसीएफ (National Curriculum Framework) समूहों में से कम से कम 17 समूहों में आरएसएस ( RSS ) से जुड़ें 24 लोग शामिल हैं।

NEP 2020 : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ( NEP 2020 ) के अन्तर्गत मोदी सरकार ( Modi Government) देश में पहली बार स्कूली पाठ्यक्रमों को लागू करने जा रही है। इसमें खास बात यह है कि स्कूली शिक्षा ( School Education ) जैसे मामलों में भी राजनीति की झलक देखने को मिल रही है। पाठ्यक्रम में बदलाव 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद पहली बार हो जा रहा है जबकि आजादी के बाद पांचवीं बार किया जा रहा है। द इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी जांच में पाया कि पाठ्यक्रम ( School Curriculum) में बदलाव के लिए गठित किए गए राष्ट्रीय फोकस 25 एनसीएफ (National Curriculum Framework) समूहों में से कम से कम 17 समूहों में आरएसएस ( RSS ) से जुड़ें लोग शामिल हैं। स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय सह-संयोजक से लेकर विद्या भारती के प्रमुख तक आरएसएस से जुड़े 24 सदस्य शामिल हैं।

के कस्तूरीरंगन के नेतृत्व में हो रहा ये बदलाव

इससे पहले द इंडियन एक्सप्रेस की जांच में पाया गया है कि गुजरात दंगों, जाति व्यवस्था, मुस्लिम शासकों से जुड़े कुछ चैप्टर्स को पाठ्यक्रमों से हटा दिया गया है। एनसीएफ पाठ्यक्रम संशोधन का नेतृत्व इसरो के पूर्व अध्यक्ष के कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में 12 सदस्यीय संचालन समिति द्वारा किया जा रहा है, जिसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा नियुक्त किया गया है। फिलहाल, के कस्तूरीरंगन ने एनसीएफ से जुड़े किसी भी मामले पर टिप्पणी करने से इनकार किया है। समिति के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि हमें जो काम दिया गया है, हम उसके साथ पूरा न्याय करेंगे और चीजों को निष्पक्ष पेश करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

NEP 2020 : बता दें संशोधित एनसीएफ नई एनसीईआरटी किताबों के लिए नींव का काम करेंगी। एनसीएफ समूहों की ओर से जो भी पेपर तैयार किए जाएंगे उसके आधार पर ही पाठ्यक्रम में बदलाव किया जाएगा। हर एनसीएफ ग्रुप में 7 से 10 सदस्य होते हैं।

Next Story