Top
शिक्षा

छात्रों ने स्नातक में नामांकन शुरू करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन

Janjwar Desk
18 Aug 2020 1:33 PM GMT
छात्रों ने स्नातक में नामांकन शुरू करने की मांग को लेकर किया प्रदर्शन
x

बिहार के जयप्रकाश विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन शुरू नहीं होने पर प्रदर्शन करते छात्र

बिहार बोर्ड का मैट्रिक का रिजल्ट जारी होने के बाद इंटरमीडिएट में ऑनलाइन नामांकन चल रहा है, पर कई विश्वविद्यालयों में स्नातक में नामांकन अभी शुरू नहीं हुआ है, इसके कारण विद्यार्थी अब आक्रोशित होने लगे हैं....

जनज्वार ब्यूरो, पटना। कोरोना के कारण स्कूल-कॉलेज बंद हैं।विद्यार्थियों का पठन-पाठन, नामांकन और परीक्षा आदि प्रभावित हैं। वैसे ऑनलाइन क्लास चलाए जाने की बात कही जाती है, पर विद्यार्थियों का कहना है कि बिहार जैसे राज्य के अपेक्षाकृत संसाधनविहीन स्कूल-कॉलेजों में इसका कोई लाभ मिलता नहीं दिख रहा। राज्य बोर्ड का मैट्रिक का रिजल्ट आने के बाद इंटरमीडिएट में नामांकन शुरू हो चुका है, पर कई विश्वविद्यालयों में अभी स्नातक में नामांकन प्रारंभ नहीं हुआ है। इसे लेकर अब विद्यार्थी आंदोलित होने लगे हैं।

18 अगस्त मंगलवार को छपरा के जयप्रकाश विश्वविद्यालय में शोध विद्यार्थी संगठन (Research Scholar's Association) के कार्यकर्ताओं ने स्नातक में नामांकन प्रारंभ करने सहित अन्य मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। इन विद्यार्थियों द्वारा विश्वविद्यालय कैंपस में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए यह प्रदर्शन किया गया।

RSA के विश्वविद्यालय अध्यक्ष मनीष पाण्डेय मिंटु ने कहा 'बिहार सरकार जब मैट्रिक एवं इंटर का परीक्षा फार्म इतने बड़े लेबल पर भरवा सकती है एवं इंटर में नामांकन हो सकता है तो जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन नामांकन आखिर क्यों नहीं कर सकता है?'

संगठन के संयोजक प्रमेन्द्र कुमार सिंह ने कहा 'कोविड-19 की आड़ में विश्वविद्यालय प्रशासन छात्र-छात्राओं का कैरियर बर्बाद कर रहा है। जब तक लॉकडाउन है, तब तक नामांकन के लिए ऑनलाइन अप्लाई तो कराई जा सकती है। जयप्रकाश विश्वविद्यालय में स्थायी कुलपति के नहीं रहने के कारण विश्वविद्यालय के सारे कार्य बाधित हो रहे हैं ।

RSA के विश्वविद्यालय अध्यक्ष अंशु कुमार ने कहा 'बहुत सारी समस्याओं का हल नहीं हो पा रहा है। विश्वविद्यालय जल्द से जल्द हमारी मांगों पर करवाई करे। विश्वविद्यालय को मांगपत्र सौंपा गया है।'

क्या हैं छात्र संगठन की प्रमुख मांगें :

(1) स्नातक प्रथम खंड सत्र 2020- 21 में नामांकन प्रक्रिया जल्द से जल्द प्रारंभ किया जाए।

(2) स्नातकोत्तर सत्र 2018- 20 एवं स्नातकोत्तर सत्र 2019- 21 में नामांकन प्रक्रिया जल्द से जल्द प्रारंभ किया जाए।

(3) पीएचडी के छात्र-,छात्राओं के लिए ओपन वाइवा ऑनलाइन प्रारंभ किया जाए, जैसा कि यूजीसी ने निर्देश दिया है।

(4) स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर एवं चतुर्थ सेमेस्टर का नामांकन एवं परीक्षा फॉर्म भरने का निर्देश तुरंत निर्गत किया जाए।

(5) प्री एचडी टेस्ट का आयोजन जल्द से जल्द किया जाए।

(6) प्री पीएचडी पास कर चुके छात्र छात्राओं को कोर्स वर्क में नामांकन लेने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाए।

प्रदर्शन में संरक्षक मनीष पांडे मिंटू, कुणाल सिंह ,विशाल सिंह, भूषण सिंह, विवेक कुमार विजय, परमजीत कुमार सिंह ,संयोजक प्रमेंद्र कुमार सिंह, विश्वविद्यालय अध्यक्ष अंशु कुमार, राहुल यादव ,छोटू कुमार,गोलू कुमार सिंह ,राम जयपाल महाविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष मनीष सिंह, कुंदन पासवान आदि प्रमुख कार्यकर्ता शामिल थे।

Next Story

विविध

Share it