Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

UGC-AICTE Warning : पाकिस्तान में उच्च शिक्षा लेने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्र हो जाएं सावधान, न नौकरी मिलेगी न डिग्री आएगी काम

Janjwar Desk
23 April 2022 4:30 AM GMT
UGC-AICTE Warning : पाकिस्तान में उच्च शिक्षा लेने की इच्छा रखने वाले भारतीय छात्र हो जाएं सावधान, न नौकरी मिलेगी न डिग्री आएगी काम
x
UGC-AICTE Warning : पाकिस्तान से पढ़ कर आने वाले छात्र भारत में नौकरी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

नई दिल्ली। पाकिस्तान ( pakistan ) से उच्च शिक्षा ( Higher Education ) की डिग्री हासिल करने वाले छ़ात्रों को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ( UGC ) और एआईसीटीई ( AICTE ) ने एक चेतावनी जारी की है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC ) और भारत में तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने वाले ( AICTE ) ने जारी एडवाइजरी में कहा है कि भारतीय छात्र ( Indian Students ) पाकिस्तान के किसी भी कॉलेज या शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश न लें। ऐसा इसलिए कि पाकिस्तान से पढ़ कर आने वाले छात्र भारत में नौकरी व उच्च शिक्षा प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।

यूजीसी-एआईसीटीई ( UGC-AICTE ) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय छात्र उच्च शिक्षा के लिए पाकिस्तान न जाएं। पाकिस्तान जाकर तकनीकी, शिक्षा उच्च शिक्षा या अन्य किसी भी प्रकार का कोर्स करने वाले भारतीय छात्र भारत में नौकरी अथवा आगे की पढ़ाई के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने के योग्य नहीं माने जाएंगे।

प्रवासी भारतीयों पर यह नियम नहीं होगा लागू

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC ) ने ये भी स्पष्ट किया है कि ऐसे व्यक्ति जो पाकिस्तान से आए हैं, उन पर यह नियम लागू नहीं होगा। यूजीसी की ओर से जारी नोटिस के मुताबिक पाकिस्तान ( Pakistan ) से आए प्रवासी और उनके बच्चे जिन्हें भारत सरकार द्वारा नागरिकता प्रदान की गई है, वह गृह मंत्रालय ( MHA ) की मंजूरी के बाद भारत में रोजगार पाने के योग्य होंगे। इससे पहले यूजीसी और एआईसीटीई ( AICTE ) भारतीय छात्रों ( Indian Students ) के लिए चीन के शिक्षण संस्थानों के संदर्भ में भी इसी प्रकार की एडवाइजरी जारी की थी।

छात्रों के हित में उठाया ये कदम

वहीं एआईसीटीई ( AICTE ) का इस बारे में कहना है कि गैर मान्यता प्राप्त संस्थानों में पढ़ाई करने के बाद हासिल की गई डिग्री भारतीय संस्थानों की डिग्री के बराबर नहीं होती। इस तरह की गैर मान्यता वाले संस्थानों की डिग्री प्राप्त करने के लिए भारी मात्रा में शुल्क खर्च करने के उपरांत भी ऐसे विद्यार्थियों को भारत में नौकरी के अवसर प्राप्त करने में समस्या का सामना करना पड़ता है। छात्रों के हित में इस पहलू को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है। ऐसे छात्र माता-पिता का उन पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ से बचने के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

UGC-AICTE Warning : बता दें कि हर साल जम्मू-कश्मीर के कई छात्र पाकिस्तान के इंजीनियरिंग कॉलेजों में उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए प्रवेश लेते हैं। अभी तक सैकड़ों कश्मीरी छात्र पाकिस्तान के तकनीकी कॉलेजों में प्रवेश ले चुके हैं।

Next Story

विविध