Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

UP के इस स्कूल में A फॉर एप्पल की जगह अर्जुन और B फॉर बॉल की जगह बलराम पढ़ेंगे बच्चे, जारी हुई नई PDF

Janjwar Desk
1 Nov 2022 10:29 AM GMT
UP के इस स्कूल में A फॉर एप्पल की जगह अर्जुन और B फॉर बॉल की जगह बलराम पढ़ेंगे बच्चे, जारी हुई नई PDF
x

UP के इस स्कूल में A फॉर एप्पल की जगह अर्जुन और B फॉर बॉल की जगह बलराम पढ़ेंगे बच्चे, जारी हुई नई PDF

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित अमीनाबाद इंटर कॉलेज ने एक नई पहल पर अमल करते हुए पढ़ाई में कुछ बदलाव किया है। इसके मुताबिक अब बच्चों क़ो पौराणिक किरदारों के बारे में पढ़ाया जायेगा। यहां बच्चों क़ो A फॉर एप्पल नहीं बल्कि A फॉर अर्जुन पढ़ाया जायेगा...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के लखनऊ स्थित अमीनाबाद इंटर कॉलेज ने एक नई पहल पर अमल करते हुए पढ़ाई में कुछ बदलाव किया है। इसके मुताबिक अब बच्चों क़ो पौराणिक किरदारों के बारे में पढ़ाया जायेगा। यहां बच्चों क़ो A फॉर एप्पल नहीं बल्कि A फॉर अर्जुन पढ़ाया जायेगा। B की जगह बलराम पढ़ाया जायेगा। प्रधानाचार्य का कहना है की इससे बच्चों क़ो इतिहास की जानकारी होगी।

दरअसल, लखनऊ के अमीनाबाद इंटर कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए एक ऐसी किताब जारी की गई है, जिसमें अंग्रेजी वर्णमाला में इतिहास से जुड़ा पौराणिक ज्ञान दिया जाएगा। यह बदलाव क्यों किया जा रहा है, इस पर बोलते हुए कॉलेज के प्रिंसिपल साहेब लाल मिश्रा ने बताया कि स्टूडेंट्स को इंडियन कल्चर के बारें में बेहद ही नाम मात्र जानकारी होती है। ऐसे में भारतीय संस्कृति को लेकर उनमें ज्ञान बढ़ाने के लिए यह बदलाव किया जा रहा है।

प्रिंसिपल साहेब लाल मिश्रा का कहना है कि, छात्र भारतीय संस्कृति से परिचित हो सकेंगे। इस प्रकार की अंग्रेजी वर्णमाला की पीडीएफ फाइलें (PDF Files) सोशल मीडिया पर भी उपलब्ध हैं। इसमें शब्दों से संबंधित चित्र भी हैं। यदि ए अर्जुन के लिए है, तो अर्जुन को भी एक वाक्य में वर्णित किया गया है।

बता दें कि किताब में देखा जा सकता है कि A फॉर अर्जुन लिखा गया है। इसके साथ ही उसमें अर्जुन एक योद्धा थे इसकी भी जानकारी दी गई है। वहीं B फॉर बलराम लिखा गया है। साथ ही बताया गया है कि बलराम कृष्ण के भाई है। इस मामले में प्रिंसिपल का कहना है कि छात्र भी बदलाव से खासे उत्साहित नजर आ रहे हैं। उनका मानना है कि इससे उन्हें अपने इतिहास के बारे में जानने क़ो मदद मिलेगी।

Next Story

विविध