शिक्षा

कौन हैं सृष्टि गोस्वामी, जो कल बनेंगी उत्तराखंड की मुख्यमंत्री

Janjwar Desk
23 Jan 2021 10:29 AM GMT
कौन हैं सृष्टि गोस्वामी, जो कल बनेंगी उत्तराखंड की मुख्यमंत्री
x
एक बहुत ही सामान्य घर से आने वाली सृष्टि गोस्वामी के पिता प्रवीण पुरी गांव में एक छोटी सी दुकान चलाते हैं और उसकी मां सुधा आंगनवाड़ी कार्यकत्री हैं, 2018 में सृष्टि को उत्तराखंड में बाल सभा के दौरान कानून निर्माता चुना गया था...

देहरादून, जनज्वार। आज सोशल मीडिया पर उत्तराखण्ड की एक लड़की सृष्टि का नाम वायरल है। कारण है कल बालिका दिवस पर उनको एक दिन के लिए उत्तराखण्ड की मुख्यमंत्री बनाना।

जानकारी के मुताबिक 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर हरिद्वार निवासी सृष्टि गोस्वामी उत्तराखंड की सीएम बनेंगी। सृष्टि को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत देहरादून में बाल सभा सत्र के दौरान एक दिन के लिए उत्तराखंड का सीएम बनाएंगे। सृष्टि के एक दिन के कार्यकला के दौरान सभी विभागीय अधिकारी अपने विभाग के कार्यों का प्रजेंटेशन देंगे।

मीडिया में आयी खबरों के मुताबिक कल रविवार 24 जनवरी को बाल विधानसभा दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक देहरादून में आयोजित होगी। यह बाल विधानसभा तीन साल में एक बार आयोजित की जाती है। बाल विधानसभा में हर तीन वर्ष में बाल मुख्यमंत्री का चयन किया जाता है। इस बार बाल विधानसभा में मुख्यमंत्री सृष्टि गोस्वामी को बनाया जाएगा। इस दौरान सृष्टि खुद बाल विभाग का प्रजेंटेशन देंगी।

सृष्टि गोस्वामी का नाम चर्चा में आने के बाद सभी जगह यह जानने की उत्सुकता बनी हुयी है कि आखिर वह कौन। हरिद्वार के ग्राम दौलतपुर की रहने वाली सृष्टि रुड़की के बीएसएम पीजी कॉलेज से बीएससी एग्रीकल्चर में 7वें सेमेस्टर की छात्रा है। मुख्यमंत्री निर्वाचित होने से पहले सृष्टि गोस्वामी ने अपना एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिसमें उन्होंने इस कार्य के लिए अपनी उत्सुकता जाहिर की है।

एक बहुत ही सामान्य घर से आने वाली सृष्टि गोस्वामी के पिता प्रवीण पुरी गांव में एक छोटी सी दुकान चलाते हैं और उसकी मां सुधा आंगनवाड़ी कार्यकत्री हैं। 2018 में सृष्टि को उत्तराखंड में बाल सभा के दौरान कानून निर्माता चुना गया था। 2019 में सृष्टि लड़कियों के अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में भाग लेने के लिए थाईलैंड भी जा चुकी हैं।

सृष्टि के पिता प्रवीण पुरी कहते हैं , मेरी बच्ची बहुत ही होनहार बच्ची है। वह हर जगह छात्राओं के उत्थान के लिए काम करना चाहती है। सृष्टि एक सामाजिक संगठन का हिस्सा भी हैं, जो लड़कियों को शिक्षा-दीक्षा के लिए काम करता है।

कल की तैयारियों के बारे मेें सृष्टि कहती है, एक दिन का मुख्यमंत्री बनने के बाद वह विभागों की समीक्षा करेंगी। प्रजेंटेशन देखने के बाद उन्हें अपना सुझाव देंगी और इस दौरान उनका फोकस बालिका सुरक्षा और उनके उत्थान से जुड़े मुद्दों पर होगा।

Next Story

विविध

Share it