Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

Aaj ka Mausam Kaisa Hai: 'जवाद' के बाद कई राज्यों में बारिश के आसार, सर्दी का बढ़ेगा कहर

Ragib Asim
6 Dec 2021 4:28 AM GMT
Aaj ka Mausam Kaisa Hai: जवाद के बाद कई राज्यों में बारिश के आसार, सर्दी का बढ़ेगा कहर
x
aaj mausam kaisa rahega।cyclonic storm।odisha।north east India। meteorological department। west bengal।uttar pradesh।india weather alert। aaj kaisa rahega mausam।aaj ke mausam ka haal।imd weather report।

Aaj Ka Mausam Kaisa Hai 06 December 2021: चक्रवातीय तूफान (Cyclonic storm) 'जवाद' (JAWAD) बंगाल की खाड़ी से निकलकर तटों से टकरा चुका है। भारतीय मौसम विभाग (Bhartiya Mausam Vibhag) के अनुसार, आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल के गंगीय इलाकों और पूरे ओडिशा तथा झारखंड के अधिकांश इलाकों और पूर्वोत्तर भारत के समूचे भाग में आसमान में घने बादल बने हुए हैं। इन बादलों की वजह से अगले 24 घंटों के जौरान इन सभी राज्यों में बारिश की संभावना रहेगी।

इधर, जवाद के असर से कोलकाता में बारिश हो रही है। ओडिशा के पुरी के तटीय क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ समुद्र में ऊंची लहरों के साथ तेज बारिश शुरू हो चुकी है। हालांकि राहत की खबर ये है कि 'जवाद' तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल चुका है। गहरे दबाव से तीन सबसे प्रभावित राज्य, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश की संभावना बनी हुई है।

05-12-2021 Mausam - चक्रवाती तूफान का संकट भले ही कम हो गया है लेकिन इसका असर आने वाले कुछ दिनोंतक देखने को मिल सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो 6 दिसंबर को राजधानी दिल्ली, यूपी, पंजाब समेत देश के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 6 दिसंबर को लखनऊ समेत कई जिलों के साथ एनसीआर में बारिश हो सकती है। बारिश के बाद दिन और रात के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश हो रही है। इस कारण पश्चिमी यूपी और एनसीआर में कड़ाके की ठंड शुरू हो जाएगी।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का हाल- मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान जवाद के प्रभाव से झारखंड, पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है।

वहां, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश (Himachal Snowfall) और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। मेघालय, नागालैंड, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR Weather) में 6 December को हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना हैं। मौसम विभाग ने बताया कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट पर अगले 24 से 48 घंटों के दौरान स्थितियां खराब से बेहद खराब हो सकती हैं।

Next Story

विविध