पर्यावरण

Aaj Ka Mausam: अगले दो दिनों तक होगी बारिश, दिल्ली समेत इन राज्यों में 'गुलाबी ठंड' दस्तक देने को तैयार

Janjwar Desk
16 Oct 2021 7:36 PM GMT
Aaj Ka Mausam: अगले दो दिनों तक होगी बारिश, दिल्ली समेत इन राज्यों में गुलाबी ठंड दस्तक देने को तैयार
x
Aaj Ka Mausam: बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर, बिहार, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के दिन और रात के तापमान में गिरावट आ सकती है... संभावना जताई जा रहा है कि 17-18 अक्टूबर की बारिश के बाद से उत्तर भारत में गुलाबी सर्दियां दस्तक दे सकती हैं...

Aaj ka Mausam, 17 October: मौसम विभाग के पुर्वानुमान के अनुसार मौसम का मिजाज बदल गया है। 16 अक्टूबर को दिन में तेज धूप और गर्मी के बाद कई राज्यों में शनिवार शाम से मौसम ने करवट ली है। कई राज्यों में शनिवार से ही छिटपुट बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो 17 और 18 अक्टूबर को अधिकतर राज्यों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 17 अक्टूबर को दिल्ली, उत्तर प्रदेश, ओडिशा समेत दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश की संभावना है।

बारिश की वजह से दिल्ली-एनसीआर, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों के दिन और रात के तापमान में गिरावट आ सकती है। संभावना जताई जा रहा है कि 17-18 अक्टूबर की बारिश के बाद से उत्तर भारत में गुलाबी सर्दियां दस्तक दे सकती हैं।

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

शनिवार को दोपहर बाद से राजधानी दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिला। इसी दौरान कई इलाकों में हल्की बारिश और बूंदाबांदी हुई। रविवार और सोमवार को बारिश की आंशका के बीच राजधानी में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

स्काईमेट की जानकारी के मुताबिक 18 अक्टूबर तक होने वाली बारिश से राजधानी दिल्ली के तापमान में गिरावट आएगी। इसके बाद सर्दी का मौसम शुरू हो जाएगा। वहीं, बारिश से दिल्ली की वायु की गुणवत्ता में भी सुधार होगा।

हिमाचल में बर्फबारी का अनुमान

अन्य राज्यों के साथ हिमाचल प्रदेश में भी मौसम का रुख बदल गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से प्रदेश में अगले दो दिन भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, चोटियों पर 17-18 अक्टूबर के दौरान बर्फबारी की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने 17 और 18 अक्तूबर को प्रदेश में मैदानी और मध्य पर्वतीय भागों में भारी बारिश-ओलावृष्टि के आसार को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

18 अक्टूबर के बाद से मौसम साफ होने की उम्मीद है। भारी बारिश और बर्फबारी के अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को पर्याप्त सुरक्षा उपाय करने की सलाह दी है। बता दें कि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी को लेकर सैलानियों में काफी उत्साह का माहौल है। वीकेंड और त्योहारी मौसम के बीच शिमला, कुल्लू और मनाली में बर्फबारी ने पर्यटकों का ध्यान आकर्षितकिया है। अन्य राज्यों से लोग बर्फबारी का आनंद लेने हिमाचल पहुंच रहे हैं। पर मौसम को देखते हुए सबसे सावधानी बरतने की अपील भी की जा रही है।

आंध्र प्रदेश में बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों में भी दो दिनों में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश का भी अनुमान है। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तर आंध्र प्रदेश - दक्षिण ओडिशा की ओर बढ़ रहा है। इस दौरान तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने की भी आशंका जाहिर की गई है।

बिहार और झारखंड में भी बदला मौसम

बिहार के जिलों में भी शनिवार शाम से ही बादल छाए रहे। स्थानीय मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, बिहार में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की उम्मीद है। बारिश के साथ गरज और ठनके को लेकर कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। वज्रपात की संभावना को देखते हुए लोगों से अपने घरों में सुरक्षित रहने की अपील की गई है। मौसम विभाग ने रविवार को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण(छपरा), बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल जिले में ठनका गिरने की संभावना जताई है।

बता दें, झारखंड की राजधानी रांची में शनिवार को हल्के दर्जे के बादल छाए रहें। मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड के कुछ हिस्सों में मेघ गर्जन के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान वज्रपात की भी संभावना है। बारिश होने के बाद अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है। बिहार और झारखंड में लोगों को गर्मी से तत्काल राहत मिल सकती है।

बिहार से सटे उत्तर प्रदेश में तील दिनों यानि 19 अक्टूबर तक राज्य के अधिकांश इलाकों में भारी बारिश के आसार जताए गए हैं। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

केरल के लिए अगले 24 घंटे निर्णायक

वहीं, 17 और 18 अक्टूबर को भारी बारिश के चलते केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, लगातार बारिश झेल रहे केरल के 5 जिलों में रेड अलर्ट और 7 जिलों में आरेंज अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट वाले जिलों में पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की और त्रिशूर शामिल है। जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलापुझा, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिले में बारिश की संभावना के बीच आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।


स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटे केरल के लिए महत्वपूर्ण हैं। भारी बारिश के वजह से राज्य के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं।

Next Story

विविध

Share it