Top
पर्यावरण

UP : इंसानों के बाद अब पक्षियों पर भी नजर रखेगी योगी सरकार, बर्ड फ्लू को लेकर जारी की एडवाइजरी

Janjwar Desk
7 Jan 2021 10:33 AM GMT
UP : इंसानों के बाद अब पक्षियों पर भी नजर रखेगी योगी सरकार, बर्ड फ्लू को लेकर जारी की एडवाइजरी
x
UP सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार अगर कोई बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आता है तो उस पर नजर रखी जाए, जलाशयों में पानी पीने के बाद अगर कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो फौरन उसको फॉरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाए....

जनज्वार, लखनऊ। कई राज्यों में बर्ड फ्लू के संकट को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अग्रिम एडवाइजरी जारी कर दी है। केरल के अलप्‍पुझा से शुरू हुए बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए यूपी के पशुधन विभाग ने पूरे प्रदेश के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है। जारी एडवाइजरी में सभी जिलों को निर्देश दिए गए हैं कि पक्षियों के पानी पीने के जलाशयों पर नजर रखी जाए।

उत्‍तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के अनुसार अगर कोई बाहरी पक्षियों का झुंड पानी पीने के लिए आता है तो उस पर नजर रखी जाए। जलाशयों में पानी पीने के बाद अगर कोई पक्षी मृत पाया जाता है तो फौरन उसको फॉरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाए।

बाहर के राज्यों से आनेवाले पक्षियों खासकर कुक्कुट याी मुर्गियों को लेकर आने वाली गाड़ियों की जांच की जाए। अगर कोई पक्षी बीमार या मृत पाया जाता है तो उसे प्रदेश की सीमा में प्रवेश न करने दिया जाए। मुर्गा मंडियों को हफ्ते में एक दिन बंद रखा जाए और उस दिन पूरी मंडी की साफ सफाई की जाए।

ऐसे सभी बर्ड सैंक्चुअरी और पक्षी पार्कों की सूची बनायी जाये जहां पर प्रवासी पक्षी आते हैं। भारत सरकार की ओर से संक्रमण को लेकर गाइडलाइन्स का पूरी तरह से पालन कराया जाए और संक्रमण रोकने के तरीको को इस्तेमाल किया जाए।

सभी जिलाधिकारी ये सुनिश्चित करें कि उनके जिलों में फेसमास्क और पीपीई किट की कमी ना हो। इसका जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जाए। सभी जिलों में मुर्गा और उसके उत्पादों के इस्तेमाल के लिए जन जागरण अभियान चलाया जाए। किसी भी तरह की अफवाह को ना फैलने दिया जाए।

Next Story
Share it