Begin typing your search above and press return to search.
पर्यावरण

नेट ज़ीरो के लिए कार्बन कैप्चर और स्टोरेज पर ज़रूरत से ज़्यादा निर्भरता पड़ेगी महंगी

Janjwar Desk
4 Dec 2023 5:32 AM GMT
नेट ज़ीरो के लिए कार्बन कैप्चर और स्टोरेज पर ज़रूरत से ज़्यादा निर्भरता पड़ेगी महंगी
x
Net-zero emissions : नेट ज़ीरो के लक्ष्य के लिए इस दिशा में जाना, रिन्यूबल एनर्जी, एनर्जी एफ़िशियेनसी और विद्युतीकरण के रास्ते से जाने से कम से कम $30 ट्रिलियन अधिक महंगा होगा....

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के स्मिथ स्कूल ऑफ एंटरप्राइज एंड द एनवायरनमेंट की एक हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि 2050 के आसपास नेट ज़ीरो एमिशन हासिल करने के लिए कार्बन कैप्चर एंड स्टोरेज (सीसीएस) पर बहुत अधिक निर्भर रहने की महत्वपूर्ण आर्थिक लागत हो सकती है। अध्ययन से पता चलता है कि नेट ज़ीरो के लक्ष्य के लिए इस दिशा में जाना, रिन्यूबल एनेर्जी, एनर्जी एफ़िशियेनसी और विद्युतीकरण के रास्ते से जाने से कम से कम $30 ट्रिलियन अधिक महंगा होगा।

रिपोर्ट के मुख्य निष्कर्षों में शामिल हैं

1. सीसीएस पाथवे की उच्च लागत: साल 2050 तक नेट ज़ीरो तक पहुंचने के लिए उच्च सीसीएस पाथवे को अपनाने की लागत कम सीसीएस पाथवे की तुलना में 30 ट्रिलियन डॉलर अधिक होने का अनुमान है। इसका अर्थ है प्रति वर्ष लगभग 1 ट्रिलियन डॉलर की अतिरिक्त राशि।

2. स्थिर सीसीएस कार्यान्वयन लागत: सौर, पवन और बैटरी जैसी रिन्यूबल प्रौद्योगिकियों के विपरीत, जिनकी लागत में नाटकीय गिरावट देखी गई है, सीसीएस की कार्यान्वयन लागत पिछले 40 वर्षों में कम नहीं हुई है।

3. सरकारों के लिए प्रतिस्पर्धात्मक नुकसान: रिपोर्ट के अनुसार, जो सरकारें अपनी राष्ट्रीय डीकार्बोनाइजेशन योजनाओं में सीसीएस को प्राथमिकता देती हैं, वे खुद को प्रतिस्पर्धी नुकसान में डाल सकती हैं।

रिपोर्ट इस बात पर जोर देती है कि दुबई में COP28 शिखर सम्मेलन में CCS एक प्रमुख विषय होगा, जिसमें प्रमुख तेल और गैस उत्पादक देशों द्वारा साझा कार्बन भंडारण लक्ष्यों का अनावरण करने की उम्मीद है। हालाँकि, विश्लेषण से पता चलता है कि आवश्यक क्षेत्रों के बजाय पूरी अर्थव्यवस्था में सीसीएस का व्यापक कार्यान्वयन वित्तीय रूप से समझदारी नहीं हो सकता है।

"1.5 डिग्री तक उच्च-सीसीएस और निम्न-सीसीएस मार्गों की सापेक्ष लागत का आकलन करना" शीर्षक वाली रिपोर्ट, 2050 में नेट ज़ीरो प्राप्त करने के लिए दो अलग-अलग रास्तों के लिए लागत अनुमान प्रदान करती है। एक मार्ग में आज के एमिशन के लगभग दसवें हिस्से को कम करने के लिए सीसीएस का उपयोग करना शामिल है, जबकि दूसरे पाथवे में इसका उपयोग आज के लगभग आधे एमिशन को कम करने के लिए किया गया है।

ऑक्सफ़ोर्ड स्मिथ स्कूल में मानद रिसर्च एसोसिएट डॉ. रूपर्ट वे, व्यापक समाधान के रूप में सीसीएस पर बहुत अधिक निर्भर रहने के खिलाफ चेतावनी देते हैं, जबकि नेट ज़ीरो प्राप्त करने के लिए सीसीएस का कुछ स्तर आवश्यक हो सकता है, रिपोर्ट बताती है कि इसे कठिन क्षेत्रों में आवश्यक उपयोग के मामलों के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए।

रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि नेट ज़ीरो के लिए निम्न-सीसीएस मार्ग अधिक सामाजिक और पारिस्थितिक रूप से अनुकूल है। इसके अतिरिक्त, यह देखा गया है कि सीसीएस को वर्तमान में निम्न-सीसीएस मार्गों में परिकल्पित पैमाने पर विकसित नहीं किया जा रहा है।

सरकारों से आग्रह किया जाता है कि वे सीसीएस में निवेश बढ़ाने को प्राथमिकता दें, आवश्यक उपयोग के मामलों पर ही कायम रहें, और यह समझें कि सीसीएस एक सम्पूर्ण समाधान नहीं हो सकता है। रिपोर्ट डीकार्बोनाइजेशन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक आर्थिक रूप से व्यवहार्य और प्रभावी दृष्टिकोण के रूप में रिन्यूबल एनर्जी के तेजी से विकास पर ध्यान केंद्रित करने और फ़ोस्सिल फ्यूल के उपयोग को कम करने की वकालत करती है।

Next Story

विविध