पर्यावरण

Bihar में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, राजस्थान में भी मौसम ने बदली करवट

Janjwar Desk
28 Sep 2021 3:34 PM GMT
Bihar में आकाशीय बिजली गिरने से 5 लोगों की मौत, राजस्थान में भी मौसम ने बदली करवट
x
मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों के दौरान Bihar के कुछ जिलों में बारिश के आसार हैं, कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी दी गयी है चेतावनी...

Weather Alert जनज्वार। बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से सोमवार 27 सितंबर को अलग-अलग जिलों में 5 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में बेगूसराय, आरा, छपरा और बांका के लोग शामिल हैं। वहीं दो दिनों से हो रही बारिश के कारण राज्य में लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

राजधानी पटना के साथ ही प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार 28 सितंबर को हल्के से मध्यम बारिश दर्ज की गई, जिससे मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के कुछ जिलों में बारिश के आसार हैं। कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने और मेघगर्जन की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग द्वारा जरूरत न होने पर घर से न निकलने की अपील की गई है और साथ ही बारिश के दौरान खुले जगहों पर रहने से भी आगाह किया है। एक ओर जहां लोग इसे तूफानी चक्रवात 'गुलाब' का असर बता रहे हैं, वहीं मौसम विभाग की मानें तो बिहार में चक्रवात के कारण बारिश नहीं हो रही, बल्कि यहां के स्थानीय कारणों के वजह से बारिश हो रही है।

राजस्थान में भी मौसम ने ली करवट

राजस्थान में मौसम के बदलने से प्रदेश के लोगों को राहत मिली है। पिछले 3 दिनों से हो रहे तेज धूप के बाद मंगलवार को मौसम का मिजाज बदल गया। मौसम के बदलाव का असर पूर्वी राजस्थान के साथ पश्चिमी क्षेत्र और दक्षिण राजस्थान में गुजरात से सटे इलाकों में असर दिखने लगा है। इन क्षेत्रों में मंगलवार 28 सितंबर को शाम के बाद बादल छाए और तेज हवा चलने लगी।

राजधानी जयपुर में भी दोपहर तक मौसम साफ रहा। धूप भी निकली लेकिन शाम होते ही बादलों ने नीले आसमान को ढ़क दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई। लेकिन शहरी इलाकों में सिर्फ ठंडी हवाएं बही। मौसम विभाग ने 29 सितंबर से 1 अक्टूबर तक प्रदेश के कई जिलों बारिश की आंशका जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भी बारिश संभव

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंध्र प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों, तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल समेत तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। साथ ही जम्मू कश्मीर, लद्दाख, तमिलनाडु और रायलसीमा में भी हल्की बारिश संभव है।

Next Story

विविध

Share it