Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

Mumbai Terror Attack : कसाब को जिंदा पकड़ने वाले पुलिसकर्मियों को मिला One Step प्रमोशन, 2008 से माना जाएगा प्रभावी

Janjwar Desk
30 March 2022 7:46 AM GMT
Mumbai Terror Attack : कसाब को जिंदा पकड़ने वाले पुलिसकर्मियों को मिला One Step प्रमोशन, 2008 से माना जाएगा प्रभावी
x

आतंकवादी अजमल कसाब। 

Mumbai Terror Attack : आतंकवादी मोहम्मद अजमल कसाब को जिंदा पकड़ने वाले पुलिसकर्मियों को 14 साल बाद प्रमोशन मिला।

Mumbai Terror Attack : मुंबई टेरर अटैक आपरेशन में शामिल पुलिसकर्मियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। देश और दुनिया को हिलाकर रख देने वाली इस आतंकी हमले को लेकर बड़ी जानकारी यह है कि आतंकवादी मोहम्मद अजमल कसाब ( Ajmal Kasab ) को जिंदा पकड़ने वाले पुलिसकर्मियों को 14 साल बाद 'one-step' प्रमोशन मिलने जा रहा है। उन्हें इनाम के तौर पर मेडल और दूसरे सम्मान तो साल 2008 में ही मिल गए थे, लेकिन तब उनकी पदोन्नति नहीं हुई थी। उद्धव सरकार ने इतने सालों बाद सरकार उस कमी को दूर करते हुए उन्हें प्रमोशन देने का फैसला लिया है। खास बात ये है कि उनका प्रमोशन 2008 यानि 14 साल पहले से ही प्रभावी माना जाएगा।

2 से 8 लाख मोनेटरी बेनिफिट का भी मिलेगा फायदा

ताजा अपडेट के मुताबिक 22 मार्च 2022 को इन पुलिस अधिकारियों को 'one-step' प्रमोशन दिया गया। वन स्टेप प्रमोशन मिलने से पुलिसकर्मियों को 2 से 8 लाख रुपए के बीच का मोनेटरी बेनिफिट मिल सकता है। इस प्रमोशन में खास बात यह है कि ये पदोन्नति 2008 से ही प्रभावी मानी जाएगी। विभागीय भाषा में वन स्टेप प्रमोशन का मतलब ये है कि उन अधिकारियों को उनके पद से एक पद ऊपर के अधिकारियों के जितनी पगार दी जाएगी।

जिन पुलिसकर्मियों को वन स्टेप प्रमोशन दिया गया है उन्होंने 26/11 आतंकी हमले के दौरान आतंकवादी अजमल कसाब को जिंदा पकड़ने में सफलता हासिल की थी। तब कुल 15 पुलिसकर्मियों ने एक ऑपरेशन कर उस आतंकी को जिंदा पकड़ा था। उस ऑपरेशन में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर Tukaram Ombale शहीद हुए थे। वहीं 8 अधिकारी अब रिटायर हो चुके हैं।

Mumbai Terror Attack : साल 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले को लश्कर-ए-तैयबा ने अंजाम दिया था। आतंकियों ने मायानगरी के कई इलाकों में हमले किए थे। दो पांच सितारा होटल, अस्पताल और यहां तक रेलवे स्टेशन पर भी हमले हुए थे। आतंकी घटना में कुल 160 लोगों ने अपनी जान गंवाई थी। देश ने तब आतंकवाद निरोधक दस्ते के प्रमुख हेमंत करकरे को भी खो दिया था। आतंकी अजमल कसाब को बाद में देश की अदालत ने उसे फांसी की सजा सुनाई थी।


Next Story

विविध