Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

National AVGC Policy : एनिमेशन और कॉमिक्स के क्षेत्र में नौकरी पैदा करने के लिए बनायी गयी टास्क फोर्स, क्या हैं लक्ष्य

Janjwar Desk
8 April 2022 4:00 PM GMT
National AVGC Policy : एनिमेशन और कॉमिक्स के क्षेत्र में नौकरी पैदा करने के लिए बनायी गयी टास्क फोर्स, हर साल 1.60 लाख रोजगार सृजन का लक्ष्य
x

National AVGC Policy : एनिमेशन और कॉमिक्स के क्षेत्र में नौकरी पैदा करने के लिए बनायी गयी टास्क फोर्स, हर साल 1.60 लाख रोजगार सृजन का लक्ष्य

National AVGC Policy : भारत में एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (AVGC) सेक्टर में 'क्रिएट इन इंडिया' और 'ब्रांड इंडिया' का साल 2025 तक ग्लोबल मार्केट की हिस्सेदारी का 5% ($40 बिलियन) पर कब्जा करने की कैपेसिटी है....

National AVGC Policy : सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक्स (AVGC) प्रमोशन टास्क फोर्स बनाया गया है। प्रमोशन टास्क फोर्स (Promotional Task Force) को नेशनल AVGC पॉलिसी (National AVGC Policy), कॉलेज और यूनिवर्सिटी में इसको लेकर फ्रेमवर्क तैयार करने और इससे रोजगार बढ़ाने की कवायद सौंपी जाएगी।

मंत्रालय (Ministry Of Information and Broadcasting) की ओर से बताया गया है इस सेक्टर से करीब 1.60 लाख सालाना रोजगार सृजन का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही देश के कॉलेज और विश्वविद्यालयों को भी AVGC कार्यक्रम के तहत जोड़ा जाएगा।

नई AVGC टास्क फोर्स (AVGC Task Force) को अपनी रिपोर्ट 90 दिनों के भीतर देनी होगी। आपको बता दें कि AVGC के स्थापना की घोषणा केंद्रीय बजट दौरान भी की गयी थी।

इस टास्कफोर्स का मुख्य काम भारतीय AVGC इंडस्ट्री की ग्लोबल स्तर पर पहुंच बढ़ाने के लिए प्रचार और मार्केट डेवलपमेंट एक्टिविटी को सरल बनाना रहेगा।

भारत में एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग और कॉमिक (AVGC) सेक्टर में 'क्रिएट इन इंडिया' और 'ब्रांड इंडिया' का साल 2025 तक ग्लोबल मार्केट की हिस्सेदारी का 5% ($40 बिलियन) पर कब्जा करने की कैपेसिटी है, इसमें लगभग 25-30% की सालाना ग्रोथ और सालाना 1 लाख 60 हजार से ज्यादा नए रोजगार मिलेंगे।

AVGC प्रमोशन टास्क फोर्स को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव हेड करेंगे। साथ ही कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने वाले सचिव इसके सदस्य होंगे। AVGC प्रमोशन टास्क फोर्स में कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना की राज्य सरकारें भी शामिल होंगी।

Next Story

विविध