ग्राउंड रिपोर्ट

Ground Report : गांधी के पोरबंदर में इस बार BJP के टक्कर में दिख रही है आम आदमी पार्टी, क्या बदल जाएगा 27 साल का इतिहास

Janjwar Desk
3 Oct 2022 1:51 PM GMT
Ground Report : गांधी के पोरबंदर में इस बार BJP के टक्कर में दिख रही है आम आदमी पार्टी, क्या बदल जाएगा 27 साल का इतिहास
x

Ground Report : गांधी के पोरबंदर में इस बार BJP के टक्कर में दिख रही है आम आदमी पार्टी, क्या बदल जाएगा 27 साल का इतिहास

Ground Report : भाजपा के 27 साल के विकास के बार में बात करते हुए जनता कहती है बेरोजगार व्यक्ति से गुजरात के विकास के बारे में सवाल किया जाए तो वह सच्चाई बता देंगे, जिन्हें सब कुछ मिल जाता है, उनसे जानकर क्या करेंगे...

Ground Report : गुजरात में इस साल चुनाव होने वाले हैं। जल्द ही चुनाव की तारीख भी घोषित कर दी जाएगी। इस राज्य में पिछले 27 साल से भाजपा की सरकार है। केंद्र की मोदी सरकार आए दिन गुजरात मॉडल का जिक्र करती रहती है। इस समय गुजरात में भाजपा की डबल इंजन की सरकार है। ऐसे में गुजरात मॉडल पर गुजराती जनता का क्या मत है और उनका चुनावी मूड क्या है, यह जानने के लिए जनज्वार की चुनावी यात्रा चल रही है। अलग-अलग जिलों में जनता का मिजाज जानने के बाद जनज्वार की चुनावी यात्रा गुजरात के पोरबंदर विधानसभा यानि महात्मा गांधी के शहर पहुंची। यहां जनज्वार ने तमाम मतदाताओं से बात करके उनका मत जाना और उन्होंने गुजरात में विकास के बारे में बताया। साथ ही यह भी बताया कि इस बार पोरबंदर की जनता किसे सत्ता में लाने वाली हैं। वहीं कुछ बुजुर्गों ने 27 साल के विकास की पोल खोली।

जनज्वार की चुनावी यात्रा महात्मा गांधी के शहर पोरबंदर पहुंची। यह कोस्टल एरिया है और इस विधानसभा में 5 साल से भारतीय जनता पार्टी की विधायक सत्ता में है। गुजरात का चुनावी मूड जानने की शुरुआत महात्मा गांधी के घर से की, जहां से सत्य अहिंसा का पाठ फैला है। हालांकि यह महात्मा गांधी के मंदिर से ज्यादा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंदिर नजर आया, क्योंकि दीवारों पर नीचे बड़े पोस्टरों में भारतीय जनता पार्टी और पीएम मोदी की तस्वीरें लगी हुई थीं।

बेरोजगारों से पूछो गुजरात का विकास

भाजपा के 27 साल के विकास के बार में बात करते हुए एक व्यक्ति ने कहा कि अगर बेरोजगार व्यक्ति से गुजरात के विकास के बारे में सवाल किया जाए तो वह सच्चाई बता देंगेए लेकिन जिन्हें सब कुछ मिल जाता है, जिनके पास रोजगार है, उन्हें गुजरात की असली हालत के बारे में कोई जानकारी नहीं है। गुजरात के विकास के बारे में उन लोगों से पूछना चाहिए, जो सुबह से शाम तक रोजगार की तलाश में घूमते हैंए लेकिन शाम में भी जब घर लौटते हैं तो खाली हाथ होते हैं। वह आगे कहता है, गुजरात की हालात इस तरह है कि यहां एक आम इंसान का जीना मुश्किल हो गया है। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि आम लोग जिंदगी नहीं जी सकते हैं। कहीं भी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी पर लग जाओ तो सैलरी कम है लेकिन महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ रही है। गैस इतना महंगा हो गया है लेकिन मोदी सरकार ने सब्सिडी भी बंद कर दी है। इस वजह से महंगाई और ज्यादा हो गई है। राशन कार्ड में भी सरकार की तरफ से जीएसटी लगा दी गई है तो इंसान जिएगा कैसे ? गुजरात में जो सबसे गरीब तबका होता है, वह एक मरी हुई स्थिति में पड़ा हुआ है। बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आता है। व्यक्ति ने कहा कि इस बार पीएम मोदी को वोट देना ही नहीं है, जो महंगाई बढ़ाई और आदमी को मार डाले। इस बार आम आदमी पार्टी को सत्ता में लाना है।

मोदी सरकार का महंगाई पर कोई कंट्रोल नहीं

वहीं एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि इस बार के चुनाव में बीजेपी के लिए थोड़ी मुश्किल हो सकती है क्योंकि इस बार उन्हें सत्ता से निकालना है। महंगाई ज्यादा बढ़ रही है तो आम आदमी को तकलीफ हो रही है। सभी चीजों के दाम बढ़ते जा रहे हैं लेकिन सरकार का महंगाई पर कोई कंट्रोल नहीं है। मोदी सरकार जो राष्ट्र के विकास की बात करते हैं तो ऐसे विकास का क्या फायदा जब वह एक हाथ से दे रहे हैं लेकिन दूसरे हाथ से ले रहे हैं। व्यक्ति ने पुराने जमाने का उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे पहले राजा चोर बनकर रात में अपनी जनता को लूट लेता था और सुबह राजा के तौर पर उन्हें बांट देता था वैसे ही पीएम मोदी कर रहे हैं। जनता से लूटते हैं और वापिस जनता को राष्ट्र के विकास के नाम पर लौटा देते हैं।

आम आदमी पार्टी के समर्थन में जनता

चुनावी मूड पर बात करते हुए व्यक्ति ने बताया कि इस बार गुजरात में आम आदमी पार्टी का माहौल है। गुजरात में कांग्रेस का नामोनिशान तक नहीं है। कांग्रेस कहती है कि हमारे हमारा काम बोलता है लेकिन हमारे हिसाब से तो कोई काम नहीं हुआ है और कांग्रेस के अध्यक्ष और युवा नेताओं में दम भी नहीं है। इस बार सत्ता में आएगी तो आम आदमी पार्टी ही आएगी क्योंकि दिल्ली में उन्होंने काम करके दिखाया है और महंगाई को भी घटाया है और बहुत कुछ काम भी किया है, इसलिए आम आदमी पार्टी का गुजरात में इस बार ज्यादा जोर है।

BJP समर्थकों को महंगाई बढ़ने से कोई फर्क नहीं पड़ता

वहीं एक दुकानदार ने बताया कि वह बीजेपी के समर्थक है और इस बार बीजेपी की सरकार बनेगी लेकिन उन्हें बीजेपी के विकास कार्यों के बारे में कुछ पता नहीं है। उनका मानना है कि महंगाई बढ़ रही है तो बढ़ने दो, कोई फर्क नहीं पड़ता है। वहीं अन्य बीजेपी समर्थकों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी के आदर्शों पर चलते हैं और महात्मा गांधी के बाद जनता के दिल में जिसने जगह बनाई है तो वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही हैं। बीजेपी के समर्थकों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश का दूसरा गांधी तक बताया। वहीं एक अन्य आदमी का कहना है कि कोई महंगाई नहीं है। जो मेहनत करके खाता है, उसके लिए महंगाई नहीं है। इस बार चुनाव के मुद्दों में महंगाई शामिल नहीं होगी। दूध और आटे का दाम पूछने पर व्यक्ति ने कहा कि 5 साल में इनके दाम दोगुने हो गए हैं लेकिन फिर भी इनका कहना है कि गुजरात में महंगाई नहीं है।

मोदी सरकार में महंगाई चरम पर

वहीं चुनावी मुद्दे पर बात करते हुए एक बुजुर्ग ने बताया कि भाजपा के 27 साल के शासन में गुजरात में महंगाई चरम पर है। आम आदमी के लिए जीवन जीना बहुत मुश्किल हो रहा है। राशन और खाने-पीने की चीजों के दाम बढ़कर दुगने हो गए हैं, जिससे आम जनता को दिक्कत हो रही है। रोजमर्रा का राशन बहुत महंगा हो गया है।

Next Story

विविध