Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

ऐसी 5 वजहें जिनसे पता चलता है सर्दियों के मुकाबले गर्म मौसम स्वास्थ्य के लिए क्यों है बेहतर !

Janjwar Desk
27 Jun 2024 9:02 AM GMT
ऐसी 5 वजहें जिनसे पता चलता है सर्दियों के मुकाबले गर्म मौसम स्वास्थ्य के लिए क्यों है बेहतर !
x
गर्म क्षेत्र में रहने से सिर्फ़ स्वस्थ तन पाने का लाभ ही नहीं मिलता, बल्कि गर्मी और धूप आपके स्वास्थ्य को वास्तविक लाभ दे सकती है। बेहतर हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य से लेकर बेहतर मानसिक प्रदर्शन तक, गर्म जलवायु में रहने से आपको वह स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है जिसकी आपको ज़रूरत है...

Summer season and human health : ऐसे कई कारण हैं जिनके कारण आप ठंडे मौसम की अपेक्षा गर्म मौसम को पसंद कर सकते हैं।जलवायु और तापमान का आपके स्वास्थ्य पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। तथ्य स्पष्ट हैं कि गर्म मौसम में रहने के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं।

1. अधिक धूप लें

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से आपके शरीर में विटामिन डी का स्तर बढ़ता है। विटामिन डी कैंसर को रोक सकता है, उच्च ऊर्जा स्तर प्रदान कर सकता है और आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रख सकता है। अध्ययन उपलब्ध है कि 77% लोगों में विटामिन डी की कमी है, क्योंकि उन्हें पर्याप्त धूप नहीं मिलती है।

अगर आप ठंड, बर्फ और हिमपात के कारण साल के ज़्यादातर समय घर के अंदर ही रहते हैं, तो शायद आपको ज़्यादा धूप वाली जगह पर जाने के बारे में सोचना चाहिए। बस याद रखें कि आपको सीमित मात्रा में धूप लेनी चाहिए, क्योंकि बहुत ज़्यादा धूप भी हानिकारक हो सकती है।

2. शारीरिक रूप से सक्रिय रहें

आइए इसका सामना करें - जब मौसम अच्छा हो तो आप शायद व्यायाम करने के लिए ज़्यादा प्रेरित होते हैं या बस उठकर बाहर निकल जाते हैं। जब सूरज साफ दिन पर चमक रहा हो तो सोफ़ा और टीवी थोड़े कम आकर्षक लगते हैं। एक शोध अध्ययन से यह भी पता चला है कि किशोर गर्मियों में अधिक सक्रिय होते हैं और सर्दियों में कम। साल भर गर्म मौसम वाले क्षेत्र में व्यायाम और शारीरिक गतिविधि सामान्य बात हो जाती है।

3. अपनी याददाश्त सुधारें

जब आपके शरीर का तापमान अधिक होता है तो आपकी समग्र सतर्कता और मानसिक प्रदर्शन सबसे बेहतर होता है। अच्छे मौसम में गर्म रहना आपको सतर्क रखने में मदद करता है और आपकी याददाश्त को बेहतर बनाता है। और हां, आप बाहर के तापमान की परवाह किए बिना अपने शरीर का तापमान बनाए रख सकते हैं, लेकिन यह तब बहुत आसान हो जाता है जब आपको गर्म रहने के लिए सात परतें पहनने की जरूरत न हो।

4. गर्म मौसम सुरक्षित है

अध्ययन बताते हैं कि ठंडे मौसम में मृत्यु दर अधिक होती है। जिन लोगों के पास गर्मी और अच्छे आवास की आसान पहुँच है, वे शायद उतने प्रभावित न हों, लेकिन जो लोग संघर्ष कर रहे हैं,उनके लिए सर्दी और ठंडा मौसम जानलेवा हो सकता है।

5. यह आपके दिल और फेफड़ों के लिए बेहतर है

ठंड का मौसम आपके स्वास्थ्य, खासकर आपके हृदय और श्वसन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जब आपका शरीर गर्मी को नियंत्रित करने का काम करता है, तो आपका रक्तचाप अस्वास्थ्यकर स्तर तक बढ़ सकता है, जिससे दीर्घकालिक नुकसान हो सकता है।

निष्कर्ष

गर्म क्षेत्र में रहने से सिर्फ़ स्वस्थ तन पाने का लाभ ही नहीं मिलता, बल्कि गर्मी और धूप आपके स्वास्थ्य को वास्तविक लाभ दे सकती है। बेहतर हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य से लेकर बेहतर मानसिक प्रदर्शन तक, गर्म जलवायु में रहने से आपको वह स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है जिसकी आपको ज़रूरत है।

(हील इनिशिएटिव के लिये जनस्वास्थ्य चिकित्सक डॉ. एके अरुण का अध्ययन)

Next Story