स्वास्थ्य

China News : भारतीय छात्रों को 2 साल बाद फिर वीजा जारी करेगा चीन, कोरोनाकाल में योजना पर लगा दी थी रोक

Janjwar Desk
23 Aug 2022 12:00 PM GMT
China News : भारतीय छात्रों को 2 साल बाद फिर वीजा जारी करेगा चीन, कोरोनाकाल में योजना पर लगा दी थी रोक
x

China News : भारतीय छात्रों को 2 साल बाद फिर वीजा जारी करेगा चीन, कोरोनाकाल में योजना पर लगा दी थी रोक

China News : सख्त कोविड प्रतिबंधों के कारण चीन में पढ़ने वाले सैकड़ों भारतीय छात्र पिछले दो साल से ज्यादा समय से अपने घरों में रह रहे हैं, चीन ने भारतीय छात्रों को वीजा जारी करने की योजना का ऐलान कर दिया है...

China News : सख्त कोविड प्रतिबंधों के कारण चीन में पढ़ने वाले सैकड़ों भारतीय छात्र पिछले दो साल से ज्यादा समय से अपने घरों में रह रहे हैं। इस बीच चीन ने बीते सोमवार को भारतीय छात्रों को वीजा जारी करने की योजना का ऐलान कर दिया है। इसके अलावा भारतीयों के लिए व्यापार वीजा सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए भी वीजा जारी किए जाने की योजना की घोषणा की गई।

भारतीय छात्रों का चीन में स्वागत

विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विभाग की काउंसलर जी रोंग ने ट्वीट किया है कि 'भारतीय छात्रों को बधाई। आपका धैर्य सार्थक साबित हुआ है। मैं वास्तव में, आपके उत्साह को साझा कर सकती हूं। चीन में आपका स्वागत है।'

जानिए किन छात्रों को जारी किया जाएगा वीजा

विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विभाग की काउंसलर जी रोंग के ट्वीट ने नई दिल्ली में चीनी दूतावास द्वारा छात्रों, व्यापारियों और चीन में काम करने वालों के परिवारों के लिए वीजा शुरू करने की विस्तृत घोषणा का हवाला दिया। घोषणा के अनुसार, एक्स1-वीजा, उन छात्रों को जारी किया जाएगा जो उच्च शैक्षणिक शिक्षा के लिए लंबी अवधि की खातिर चीन जाना चाहते हैं। इनमें नए छात्रों के अलावा वे छात्र भी शामिल हैं, जो अपनी पढ़ाई आगे जारी रखने के लिए चीन लौटना चाहते हैं।

कोरोनाकाल में वीजा योजना पर लगा दी गई थी रोक

बता दें कि कोविड वीजा प्रतिबंधों के कारण 23,000 से अधिक भारतीय छात्र घर वापस गए थे। उनमें से ज्यादातर मेडिकल के छात्र हैं। चीन ने अपनी पढ़ाई के लिए तुरंत लौटने के इच्छुक लोगों के नाम मांगे थे और उसके बाद भारत ने कई सौ छात्रों की सूची सौंपी थी। श्रीलंका, पाकिस्तान, रूस और कई अन्य देशों के कुछ छात्र हाल के हफ्तों में चार्टर्ड उड़ानों से पहले ही चीन पहुंच चुके हैं।

नए छात्रों के साथ-साथ पुराने छात्रों को भी जारी होगा वीजा

दिल्ली में चीनी दूतावास की वेबसाइट पर प्रकाशित घोषणा में कहा गया है कि नए छात्रों के साथ ही उन पुराने छात्रों को छात्र वीजा जारी किए जाएंगे जो कोविड वीजा प्रतिबंध के कारण चीन की यात्रा नहीं कर सके थे।

Next Story

विविध