Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Corona Booster Dose : 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जाएगी बूस्टर डोज, इस दिन से शुरू होगा वैक्सीनेशन

Janjwar Desk
8 April 2022 11:24 AM GMT
Covid 19 वैक्सीन पेटेंट विवाद में आमने-सामने कई कंपनियां, फाइजर और बायोएनटेक पर मॉडर्ना ने किया केस
x

Covid 19 वैक्सीन पेटेंट विवाद में आमने-सामने कई कंपनियां, फाइजर और बायोएनटेक पर मॉडर्ना ने किया केस

Corona Booster Dose : अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के बस्टर डोज (Booster Dose For 18 Plus) को हरी झंडी मिल गई है, 10 अप्रैल रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगेगी...

Corona Booster Dose : कोरोना वायरस (Covid 19) के खिलाफ बूस्टर डोज (Booster Dose) को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है। बता दें कि अब 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना के बस्टर डोज (Booster Dose For 18 Plus) को हरी झंडी मिल गई है। 10 अप्रैल रविवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रिकॉशन डोज लगेगी। कोरोना की प्रिकॉशन डोज निजी सेंटरों पर लगाई जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार निजी टीकाकरण केंद्रों (Vaccination Centers) पर 10 अप्रैल से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज उपलब्ध होगी।

ऐसे ले सकते है बूस्टर डोज

बता दी कि यदि कोई बूस्टर डोज (Corona Booster Dose) लेना चाहता है तो यह सुविधा प्राइवेट अस्पतालों में भी रहेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कहा है कि जिन लोगों की आयु 18 साल से अधिक है और दूसरी खुराक लिए हुए 9 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है, वे कोरोना की प्रिकॉशन डोज ले सकते हैं। यह सुविधा निजी सेंटर्स पर भी उपलब्ध रहेगी।

60 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार पहली और दूसरी खुराक (Covid Vaccine both Dose) के लिए सरकारी टीकाकरण केंद्रों ले जरिए चल रहे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम के साथ साथ स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक लोगों को प्रिकॉशन डोज जारी रहेगी और इसमें तेजी ले जाएगी।

सबसे अधिक वैक्सीनेशन करने में दूसरे नंबर पर भारत

बता दें कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन एक्सई (Covid New Varient XE) के संभावित खतरे के बीच देश में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का अभियान बड़े पैमाने पर चलाया जा रहा है। बता दें कि 12 से 16 साल के बच्चों के लिए भी 16 मार्च से वैक्सीनेशन का अभियान शुरू कर दिया गया है। चीन (Chaina) के बाद भारत (India) कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन (Covid Vaccination) करने वाला दुनिया का दूसरा देश है।

Next Story

विविध