Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Covid 19 : देश की पहली नेजल वैक्सीन को DCGI की मिली मंजूरी, जानिए क्या है इसकी खासियत?

Janjwar Desk
6 Sep 2022 12:29 PM GMT
Omicron New Variant : फेस्टिव सीजन में ओमीक्रॉन के नए वेरिएंट ने भारत में बढ़ाई चिंता, सिंगापुर में बरपा रहा कहर, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ
x

Omicron New Variant : फेस्टिव सीजन में ओमीक्रॉन के नए वेरिएंट ने भारत में बढ़ाई चिंता, सिंगापुर में बरपा रहा कहर, जानिए इस वायरस के बारे में सबकुछ

Covid 19 : देश की पहली नेजल वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पहली नेजल वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है....

Covid 19 : कोरोना महामारी के खिलाफ भारत को एक और सफलता मिली है। देश की पहली नेजल वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पहली नेजल वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। यह भारत का कोविड-19 वायरस के लिए पहला नाक से दिया जाने वाला टीका होगा।

कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए बड़ा कदम

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसे लेकर खुशी जताई है। बता दें कि उन्होंने इसे कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई के लिए एक बड़ा कदम बताया।

साथ ही उन्होंने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा कि COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई में बड़ा कदम। भारत बायोटेक की ChAd36-SARS-CoV-S COVID-19 (चिंपांज़ी एडेनोवायरस वेक्टरेड) नेजल वैक्सीन को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन द्वारा कोरोना महामारी के खिलाफ आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 18+ आयु वर्ग के लिए प्राथमिक टीकाकरण के लिए मंजूरी दे दी गई है।

कोरोना महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई होगी मजबूत

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपने अगले ट्वीट में लिखा कि यह कदम महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई को और मजबूत करेगा। भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने विज्ञान, अनुसंधान एवं विकास और मानव संसाधनों का इस्तेमाल किया है।

जानिए कैसे काम करती है नेजल स्प्रे वैक्सीन

जानकारी के लिए आपको बता दें कि नेजल स्प्रे वैक्सीन को इंजेक्शन की बजाय नाक से दिया जाता है। यह नाक के अंदरुनी हिस्सों में इम्यून तैयार करती है। इसे ज्यादा कारगर इसलिए भी माना जाता है क्योंकि कोरोना समेत हवा से फैलने वाली अधिकांश बीमारियों के संक्रमण का रूट प्रमुख रूप से नाक ही होता है और उसके अंदरूनी हिस्सों में इम्युनिटी तैयार होने से ऐसे बीमारियों को रोकने में ज्यादा असरदार साबित होती है।

Next Story

विविध