स्वास्थ्य

भारत में ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन की हो गयी एंट्री, तीन राज्यों में छह लोगों में मिला संक्रमण

Janjwar Desk
29 Dec 2020 5:27 AM GMT
भारत में ब्रिटेन के नए कोरोना स्ट्रेन की हो गयी एंट्री, तीन राज्यों में छह लोगों में मिला संक्रमण
x
भारत में तीन शहरों में की गयी जांच में छह लोगों में कोविड के नए यूके स्ट्रेन का पता चला है। इससे देश में इसके संक्रमण को लेकर चिंताएं बढ गयी हैं...

जनज्वार। ब्रिटेन से भारत आए छह लोगों में कोरोना संक्रमण का लक्षण मिला है। ब्रिटेन में हाल में कोरोना के नए स्ट्रेन पाए जाने के कारण अब देश में इसके फैलने का खतरा उत्पन्न हो गया है। ये छह कोरोना संक्रमित महाराष्ट्र, कर्नाटक व तेलंगाना में हैं और उन्हें राज्य सरकार द्वारा सेल्फ आइसोलेशन में रखा गया है। इसके साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों की पहचान कर उन्हें क्वारंटीन किया गया है।

न्यूज एजेंसी एएनआइ के अनुसार, बेंगलुरु के निमहांस में करायी गयी जांच में ब्रिटेन से लौटे तीन लोगों में कोरोना के नए ब्रिटिश स्ट्रेन पाया गया। वहीं, हैदराबाद के सेलुलर एंड मोलेकुलर बाइलाॅजी संस्थान में करायी गयी जांच में ब्रिटेन से आए दो लोगों में कोरोना के नए स्ट्रेन का पता चला। पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ वायरोलाॅजी में करायी गयी जांच में एक व्यक्ति में भी कोरोना के नए स्र्टेन का पता चला।

इन लोगों के संपर्क में आए सभी लोागें की पहचान सुनिश्चित कर उन्हें क्वारंटीन कर दिया गया है। मालूम हो कि ब्रिटेन में कोरोना का मिला नया स्ट्रेन अधिक खतरनाक व चुनौतीपूर्ण है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन से लगभग 33 हजार यात्री भारत आए। इन सभी लोगों को ट्रैक कर राज्य सरकारों द्वारा आरटी-पीसीआर टेस्ट करवाया जा रहा है। इनमें 114 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

मालूम हो कि ब्रिटेन का नया स्ट्रेन अबतक भारत सहित फ्रांस, स्विटजरलैंड, स्पेन, कनाडा, डेनमार्क, नीदरलैंड, आस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, जापान, लेबनान, सिंगापुर में मिल चुका है। ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर विभिन्न देशों ने रोक भी लगा दी है।

26 दिसंरब को कोविड पर नेशनल टास्क फोर्स की बैठक हुई थी, जिसमें टेस्टिंग, सर्विलांस और इलाज की रणनीति पर चर्चा की गयी है।


कोरोना के घटते मामले और नए स्ट्रेन की चुनौतियां

देश में कोरोना के मामले में कमी आयी है, लेकिन ब्रिटेन के नए स्ट्रेन को लेकर चिंताएं बढ गयी हैं। पिछले 24 घंटों में देश में 16, 432 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जबकि 252 मौतें इसकी वजह से हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 24, 900 लोग इस बीमारी से ठीक हुए हैं।

देश में अबतक कुल एक करोड़ दो लाख 24 हजार 303 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि वर्तमान में एक्टिव केस की संख्या दो लाख 68 हजार 581 है। अब तक इस बीमारी से 98 लाख सात हजार 569 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में अबतक कोरोना से कुल एक लाख 48 हजार 153 मौतें हुई हैं।

Next Story

विविध

Share it