Top
स्वास्थ्य

चिंता : भारत में एक दिन में ब्रिटिश कोविड स्ट्रैन के मरीजों की संख्या तीन गुना बढी, अबतक 20 संक्रमित

Janjwar Desk
30 Dec 2020 3:02 AM GMT
चिंता : भारत में एक दिन में ब्रिटिश कोविड स्ट्रैन के मरीजों की संख्या तीन गुना बढी, अबतक 20 संक्रमित
x
प्रतीकात्मक फोटो
मात्र 24 घंटे में भारत में कोविड के ब्रिटिश स्ट्रैन वाले मरीजों की संख्या तीन गुणा हो गयी है। इससे चिंताएं बढ गयी हैं...

जनज्वार। कोविड के संक्रमण से उबरते भारत में अब इसके नए रूप को लेकर चिंता बढ गयी है। कोविड-19 के नए ब्रिटिश स्ट्रैन के मरीजों की संख्या देश में मात्र 24 घंटे में तीन गुणा से अधिक हो गयी। अबतक देश में 20 मरीज ब्रिटिश स्ट्रैन वाले कोविड के शिकार मिल चुके हैं और अन्य लोगों की जांच जारी है। मालूम हो कि मात्र एक दिन पहले यह संख्या छह थी।

ब्रिटिश स्ट्रैन वाले कोविड मरीजों को आइसोलेशन में रखा गया है और उनके संपर्क में आए सभी लोगों को चिह्नित कर क्वारंटीन करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

मालूम हो कि ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रैन से वहां कोविड का खतरा बढ गया है और वहां से अन्य देशों में लौटे लोगों को लेकर चिंताएं गहरा गयी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक ब्रिटेन से भारत करीब 33 हजार यात्री आए। संबंधित राज्य सरकारें इनको ट्रैक कर इनका आरटी-पीसीआर टेस्ट करवा रही हैं।

इन लोगों में की गयी कोविड जांच में अबतक 20 मरीज नए ब्रिटिश स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए थे। इससे पहले पुणे, हैदराबाद व बेंगुलरु में इसके कुल छह संक्रमित मिले थे। बेंगलुरु में तीन, हैदाराबाद में दो और पुणे में एक व्यक्ति पहले चरण में कोविड के नए स्ट्रैन से संक्रमित मिले।

दिल्ली में आइसोलेशन सेंटर से निकली महिला में ब्रिटिश स्ट्रैन

आंध्रप्रदेश में एक एंगलो-इंडियन महिला में जांच के दौरान कोविड का ब्रिटिश स्ट्रैन मिला है। वह महिला ब्रिटेन से अपने बेटे के साथ लौटी थी। इसके बाद दिल्ली में उन्हें एक आइसोलेशन सेंटर में रखा गया था। राजामुंडरी की वह महिला आइसोलेशन सेंटर से निकल कर एक स्पेशल ट्रेन के जरिए दिल्ली से आंध्रप्रदेश पहुंची और जांच में उनमें कोविड का ब्रिटिश स्ट्रैन पाया गया। हालांकि उनके बेेटे में जांच के दौरान संक्रमण नहीं पाया गया।

आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, ब्रिटेन से आंध्रप्रदेश 1423 लोग हाल के दिनों में लौटे हैं, इनमें 1406 को ट्रैक किया जा चुका है। इन 1406 लोगों में 12 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया। इन 1406 लोगों के प्राइमरी कांटेक्ट में आने वाले 6364 लोगों की भी जांच की गयी, जिनमें 12 लोग संक्रमित मिले। इस तरह कुल 24 लोग कोरोना से संक्रमित मिले।

Next Story

विविध

Share it